आयकर विभाग ने कांचीपुरम, चेन्नई और वेल्लोर में छापेमारी की

नई दिल्ली आयकर विभाग ने कांचीपुरम के दो मामलों में 05/10/2021 को छापेमारी की, एक चिट फंड और फाइनेंसिंग ग्रुप और दूसरा सिल्क साड़ियों और अन्य कपड़ों का खुदरा विक्रेता। कांचीपुरम, चेन्नई और वेल्लोर में स्थित 34 परिसरों में तलाशी अभियान चलाया गया।

चिट फंड समूह के मामले में, यह पाया गया कि यह समूह एक अनधिकृत चिट फंड व्यवसाय चला रहा था, और सभी निवेश और भुगतान रु। 400 करोड़, पिछले कुछ वर्षों में, पूरी तरह से नकद में किए गए थे। साक्ष्यों से पता चला कि समूह ने कमीशन और लाभांश के माध्यम से बेहिसाब आय अर्जित की थी।

कई वचन पत्र, हस्ताक्षरित पोस्ट-डेटेड चेक और दिए गए ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में रखे गए पावर ऑफ अटॉर्नी दस्तावेज या चिट सब्सक्राइबर भी जब्त किए गए हैं। समूह ने नकद वित्तपोषण से बेहिसाब ब्याज आय भी अर्जित की थी और उसके पास भारी बेहिसाब निवेश और व्यय थे।

समूह के सदस्यों और उनके सहयोगियों के नाम पंजीकृत कई संपत्ति दस्तावेज पाए गए हैं और उन्हें जब्त कर लिया गया है। इस समूह के सदस्यों के स्वामित्व वाली संपत्तियों में महलनुमा घर, फार्म हाउस और भूमि, लक्जरी वाहन आदि शामिल हैं, जबकि वे या तो गैर-फाइलर थे या उन्होंने अब तक अपने कर रिटर्न में नगण्य आय का खुलासा किया था।

चिटफंड के कई सहयोगियों और निवेशकों की जांच की गई और उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि उन्होंने बेहिसाब निवेश किया और बेहिसाब आय अर्जित की। रुपये की बेहिसाब नकदी। 1.35 करोड़ और करीब 7.5 किलो सोने के आभूषण जब्त किए गए हैं। इस समूह में अब तक ज्ञात अघोषित आय रुपये से अधिक है। 150 करोड़। 

सिल्क साड़ियों और अन्य कपड़ों के व्यवसाय में लगे दूसरे समूह के मामले में, पिछले 4 वर्षों के दौरान बिक्री दमन से संबंधित साक्ष्य पाए गए। एक अनुकूलित सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन के माध्यम से बिक्री के आंकड़ों में हेराफेरी का पता चला था। इस तरह के जोड़तोड़ के बाद, समूह के सदस्य नियमित रूप से बेहिसाब नकदी निकालते थे, और भूमि और भवनों में बेहिसाब निवेश करते थे। समूह के सदस्य भव्य जीवन शैली पर भारी नकद खर्च करते थे, नकद ऋण देते थे / चुकाते थे, चिट निवेश करते थे, आदि।

रुपये की बेहिसाब नकदी। 44 लाख और करीब 9.5 किलो सोने के आभूषण जब्त किए गए हैं। इस समूह में अब तक ज्ञात अघोषित आय रुपये से अधिक है। 100 करोड़। 

इन दोनों मामलों में आगे की जांच जारी है।