Noida सूर्य की प्रथम लालिमा को अर्घ्य देने साथ सम्पन छठ का महापर्व

विक्रम पांडे
नोएडा:सूर्य उपासना का चार दिवसीय महापर्व छठ नहाय-खाय के साथ से शुरू हो गया. पर्व को लेकर बाजार गुलजार हो है और वहां रौनक दिखने को मिल रही है. शहर में पर्व को लेकर सभी तैयारियां अंतिम दौर में है. अधिकांश स्थानों पर छठ घाट बनकर तैयार हैं. अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देकर बुधवार को लाखों व्रती संतान के सुख समृद्धि और दीर्घायु की मनोकामनाएं मां छठी से करेंगी। कल सूर्य की प्रथम लालिमा को अर्घ्य देने साथ सम्पन छठ का महापर्व. 
 
बिहार और पूर्वाचंल के लोगों में छठ पूजा को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है वे पर्व की तैयारियों को लेकर लोगों की खरीदारी होने लगी है. जिससे बाजार में रौनक देखी जा रही है. हरौला, अट्टा मार्केट, बरौला मार्केट समेत शहर के ज्यादा बाजारों में छठ का बाजार सजे हुए है. छठ पूजा के लिए कोशी, पीतल एवं बांस के सूप, दउरा, साड़ी,गन्ना, नारियल, फल सहित पूजा के हर छोटे-छोटे सामानों की खरीददारी कर रहे है. लेकिन कोरोना का प्रभाव इस बार छठ पूजा कर देखा जा रहा है, दुकानदार कहते इस बार धंधा मंदा है. 
बाइट : दुकानदार 

अधिकांश स्थानों पर छठ घाट बनकर तैयार हैं. आस्था का महापर्व छठ के व्रती बुधवार की शाम को डूबते सूर्य को अर्घ्य देंगे और गुरुवार की सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देंगे. व्रतियों को अर्घ्य देने में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए ग्रेटर नोएडा - नोएडा प्राधिकरण ने शहर में कई जगह कृत्रिम तालाब बनवाए हैं और इनमें पानी का भी इंतजाम अथॉरिटी की ओर से कराया गया है। नोएडा अथॉरिटी के साथ मिल कर प्रवासी महासंघ ने भी इसे लेकर खासी तैयारियां की हैं. नोएडा में 12 जगह पर कृत्रिम घाट तैयार किए गए हैं. नोएडा स्टेडियम में सबसे बडा घाट बनाया गया है जहाँ आज 30 हजार छठ के व्रती शाम को डूबते सूर्य को अर्घ्य देंगे. 
बाइट : अलोक वत्स (अध्यक्ष प्रवासी महासंघ)
बाइट : विकास तिवारी (सेक्टर 71 छठ आयोजन समिति)

ग्रेटर नोएडा में बड़ी तादाद में लोग छठ महापर्व को मनाते हैं, इसे देखते हुए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ छठ महापर्व के व्रतियों को सूर्य का अर्घ्य  देने के लिए जल विभाग को कृत्रिम तालाब निर्मित करने के निर्देश दिए थे. इसके मद्देनजर जल विभाग ने दो जगह कृत्रिम तालाब का निर्माण कराया है. ग्रेटर नोएडा में नॉलेज पार्क स्थित आईईसी कॉलेज के पास दो तालाब बनाए गए हैं. ग्रेटर नोएडा वेस्ट में चेरी काउंटी के पास भी बड़ा तालाब बनाया गया है.
बाइट: अभिषेक (अध्यक्ष पूर्वांचल प्रवासी एकता मंच)  

शहर में दो सौ से अधिक स्थानों पर छठ पर्व के उत्साह को लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी है. साथ ही यमुना नदी के किनारे और हिडन घाट पर व्रती स्नान और ध्यान कर छठ का पूजन- अर्चन करेंगे। कासना, कुलेसरा, म्यू सेकेंड स्थित ईडब्ल्यूएस फ्लैट के पास, रोजा जलालपुर के समीप गैलेक्सी वेगा सोसाइटी, नवादा गांव स्थित शनि मंदिर के पास बने कृत्रिम तालाब में पानी के इंतजाम कर दिए हैं. व्रती इन जगहों पर सूर्य को अर्घ्य देंगे.