केंद्रीय वित्‍त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने राजस्‍व आसूचना निदेशालय के 64वें स्‍थापना दिवस समारोह का उद्घाटन किया


नई दिल्ली:केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के तत्वावधान में काम करने वाली शीर्ष तस्करी विरोधी आसूचना और जांच एजेंसी राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) ने आज यहां अपना 64वां स्थापना दिवस मनाया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001PNH7.jpg

समारोह की शुरुआत केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री श्री पंकज चौधरी की उपस्थिति में एक कार्यक्रम के उद्घाटन से हुई। इस अवसर परसचिव, राजस्व, श्री तरुण बजाज, अध्यक्ष,सीबीआईसीश्री विवेक जौहरी और सदस्य (जांच)सीबीआईसी श्री बालेश कुमार भी प्रधान महानिदेशक, डीआरआई, श्री आलोक तिवारी के साथ उपस्थित थे।

श्रीमती निर्मला सीतारमण ने डीआरआई और उसके अधिकारियों को विशेषकर महामारी के दौरान उनके कार्य निष्‍पादन और सराहनीय सेवाओं के लिए बधाई दी। वित्त मंत्री ने आसन्न संकटों  के बावजूद अथक प्रयास करने के लिए डीआरआई के लगभग 800 अधिकारियों की मजबूत ताकत की सराहना की तथा महामारी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले डीआरआई के बहादुर जांबाज़ों के प्रति आदर और संवेदनाएं व्यक्त की।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि ये अधिकारी भले ही जनता की नजरों में ज्‍यादा न आते हों, लेकिन वे अग्रिम मोर्चे पर डटे रक्षा बलों जैसा ही व्‍यवहार करते हैं और देश की आर्थिक सीमाओं की सुरक्षा में उल्‍लेखनीय कार्य कर रहे हैं। हाल ही में बड़ी मात्रा में मादक पदार्थ,सोना,चंदन की लकड़ी, हाथी दांत, सिगरेट आदि की तस्‍करी के प्रयासों का डीआरआई द्वारा पता लगाए जाने की वित्‍त मंत्री ने सराहना की। श्रीमती सीतारमण ने कहा कि इस तरह की प्रवर्तन कार्रवाइयों के माध्‍यम से ऐसे संदेश जाने चाहिए कि तस्‍करी के ऐसे सभी दुस्‍साहसी प्रयासों को सिर उठाते ही कुचल दिया जाएगा।