प्रधानमंत्री गति शक्ति मास्टर प्लान नॉर्थ ज़ोन कांफ्रेंस


नई दिल्ली:माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी, माननीय संचार मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव जी, माननीय केंद्रीय संचार राज्य मंत्री श्री देवु सिंह चौहान जी, माननीय औद्योगिक विकास मंत्री उ.प्र श्री सतीश महाना जी और राज्य मंत्री औद्योगिक विकास विभाग धर्मवीर प्रजापति की उपस्थिती में दूरसंचार विभाग, भारत सरकार और उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने संयुक्त रूप से आज लखनऊ में उत्तर क्षेत्र के लिए प्रधान मंत्री गति शक्ति पर नॉर्थ ज़ोन कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया।

इस सम्मलेन में सदस्य (सेवाएं), डिजिटल संचार आयोग, दूरसंचार विभाग- श्री अशोक कुमार मित्तल, मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश श्री राजेंद्र कुमार तिवारी, अपर मुख्य सचिव- औद्योगिक विकास श्री अरविन्द कुमार व डीजी BISAG-N श्री तेजपाल सिंह भी उपस्थित रहे ।

लखनऊ में यह सम्मेलन ऐसे छह क्षेत्रीय सम्मेलनों में से दूसरा था जो आयोजित किये जायेगे, पहला गुजरात के गांधीनगर में आयोजित किया गया था। ये क्षेत्रीय सम्मेलन राज्यों और उद्योग के अन्य हितधारकों को योजना के बारे में जागरूक करने के लिए हैं।

13 अक्टूबर, 2021 को माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा ऐतिहासिक पीएम गतिशक्ति - मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी पर राष्ट्रीय मास्टर प्लान लॉन्च किया गया था। पीएम गतिशक्ति एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो 16 मंत्रालयों को एक साथ लाता है और समग्र योजना और बुनियादी ढांचा कनेक्टिविटी परियोजनाओं के समन्वित कार्यान्वयन को संस्थागत रूप देता है। इसमें भारतमाला, सागरमाला और अंतर्देशीय जलमार्ग, बंदरगाह, उड़ान जैसी बुनियादी ढांचा योजनाएं शामिल होंगी। टेक्सटाइल क्लस्टर, फार्मा क्लस्टर, डिफेंस कॉरिडोर, इलेक्ट्रॉनिक पार्क, इंडस्ट्रियल कॉरिडोर, फिशिंग क्लस्टर, एग्री ज़ोन और अन्य आर्थिक हब को कनेक्टिविटी में सुधार और भारतीय व्यवसायों को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए पीएम गतिशक्ति के तहत कवर किया जाएगा। राष्ट्रीय मास्टर प्लान मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगा और लोगों, वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही के लिए परिवहन के एक साधन से दूसरे में एकीकृत और निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। यह बुनियादी ढांचे की अंतिम-मील कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करेगा, यात्रा के समय को कम करेगा, रसद लागत में कटौती करेगा, आपूर्ति श्रृंखला में सुधार करेगा और स्थानीय वस्तुओं को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बना देगा।