इथेनॉल के उत्पादन के लिए अनाज आधारित डिस्टिलरी लगाएं और इसके जरिए मक्का की खेती को बढ़ावा दें: श्री पांडे

रामजी पाण्डे

नई दिल्ली:खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव श्री सुधांशु पांडेय ने अपने महाराष्ट्र दौरे के दौरान शनिवार, 04.12.2021 को राज्य में की जा रही धान खरीद की निगरानी के लिए भंडारा जिले के धान खरीद केंद्र-करधा का निरीक्षण किया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001H70F.jpg

उनकी इस यात्रा के दौरान भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई), महाराष्ट्र राज्य सरकार और खरीद एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी उनके साथ थे। यद्यपि, वह खरीद प्रचालनों से संतुष्ट थे परंतु उन्होंने राज्य सरकार के अधिकारियों को खरीद केंद्रों पर बुनियादी ढांचे में सुधार करने की सलाह दी। उन्होंने केंद्र के किसानों से भी बातचीत की और उन्हें केंद्र की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। यह जानकारी भी दी गई कि चावल की आयु जानने के लिए भारत सरकार द्वारा चावल की एक नई परीक्षण विधि शुरू की गई है जो धान की खरीद को प्रोत्साहित करेगी और किसानों की सहायता करेगी।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0026KLW.jpg

इसके बाद, खाद्य सचिव ने करधा में एक उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) का दौरा किया, जहां उन्होंने एफपीएस मालिक और पीडीएस के कुछ लाभार्थियों के साथ परस्पर बातचीत की। उन्होंने एनएफएसए (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम) और पीएम-जीकेएवाई (प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना) के तहत राशन जारी करने की व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया।