इसके 5 अलग-अलग सत्रों में 16 मंत्रालय, नीति आयोग, कैपासिटी बिल्डिंग कमीशन, राज्य सरकारें, नियामक, उद्योग संगठन और निवेशक भागीदारी करेंगे

रामजी पांडेय

नई दिल्ली .बजट घोषणाओं के कुशल और त्वरित कार्यान्वयन के क्रम में भारत सरकार विभिन्न प्रमुख सेक्टरों के साथ वेबिनारों की एक श्रृंखला आयोजन कर रही है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों, शिक्षा और उद्योग के विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श करना और विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े मुद्दों के कार्यान्वयन की दिशा में आगे बढ़ने के लिए रणनीतियों की पहचान करना है।

इस श्रृंखला के तहत, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा मंगलवार, 8 मार्च, 2022 को ‘विकास और आकांक्षी अर्थव्यव्स्था के लिए वित्तपोषण’ शीर्षक के साथ बजट बाद वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/WhatsAppImage2022-03-06at5.29.51PM85QC.jpeg

 

 

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी इसके उद्घाटन सत्र में भाग लेते हुए विशेष संबोधन देंगे। वेबिनार में 16 मंत्रालय, नीति आयोग, कैपासिटी बिल्डिंग कमीशन और राज्य सरकारें भाग लेंगी। इसमें आरबीआई, सेबी, आईएफएससीए, इरडा, नाबार्ड, गिफ्ट सिटी, उद्योग संगठन और विषय विशेषज्ञ/ निवेशक भी भागीदारी करेंगे।

वेबिनार में निम्नलिखित विषयों पर पांच सत्र होंगे :

  • इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए वित्तपोषण
  • ज्यादा रोजगार की संभावनाओं वाले वित्तीय क्षेत्र
  • इन्फ्रास्ट्राक्चर के लिए इनेबलर्स तैयार करना
  • बैंकिंग और फाइनेंस के लिए डिजिटल अवसर तैयार करना
  • उदीयमान क्षेत्रों के लिए जलवायु और टिकाऊ वित्त एवं वित्तपोषण

 

वित्त मंत्रालय वेबिनार के माध्यम से विषय वस्तुओं के एजेंडे को बढ़ावा देने और हासिल करने के तरीकों पर मूल्यवान इनपुट प्राप्त करना चाहता है। हितधारकों की विशेषज्ञता और अनुभव का लाभ उठाकर, विकास से जुड़े सुधारों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए एक कार्ययोजना को आगे बढ़ाया जाएगा।