59,000 से अधिक आभा स्वास्थ्य पहचान पत्र बनाये गए 17,000 पीएमजेएवाई गोल्डन कार्ड जारी किए गए 28,000 टेलीकंसल्टेशन और 12000 तपेदिक की जांच की गईं


नई दिल्ली स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के सहयोग से 16 अप्रैल से 22 अप्रैल 2022 तक आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केन्द्रों की चौथी वर्षगांठ मना रहा है। इस अवसर पर,पूरे देश में पूर्ण उत्साह और जोश के साथ समारोहों का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री, राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्री, सांसद, विधायक, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव/स्वास्थ्य सचिव, राज्य स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, प्रतिनिधि और स्थानीय गणमान्यों नेएबी-एचडब्ल्यूसी का दौरा करते हुए सस्ती और सुलभ स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने में एबी-एचडब्ल्यूसी के महत्व के प्रति जनता को जागरूक बनाने का कार्य किया।

A picture containing grass, outdoor, dancer, sportDescription automatically generated

18 से 22 अप्रैल 2022 तक, देश भर के राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रत्येक जिले के कम से कम एक ब्लॉक में एक लाख से अधिक एबी-एचडब्ल्यूसी में ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया गया। प्रत्येक ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन एक दिवसीय होगा और इसके तहत राज्य/केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रत्येक ब्लॉक को कवर किया जाएगा।

स्वास्थ्य मेले के पांचवें दिन देश भर में 4 लाख 53 हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया और लगभग 496 ब्लॉकों ने इन स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया। इसके अलावा, 59,000 से अधिक आभा स्वास्थ्य पहचान पत्र बनाए गए और 17,000 पीएमजेएवाई गोल्डन कार्ड जारी किए गए, साथ ही उच्च रक्तचाप,मधुमेह,तपेदिक आदि के लिए हजारों लोगों की जांच की गई।

16 अप्रैल 2022 को आयुष्मान भारत- हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एबी-एचडब्ल्यूसी)में एक दिन में ई-संजीवनी प्लेटफॉर्म के माध्यम से रिकॉर्ड 3 लाख टेलीकंसल्टेशन किए गए। यह एक ही दिन में एबी-एचडब्ल्यूसीपर होने वाला अब तक का सबसे अधिक टेलीकंसल्टेशन रहा है और इसने प्रति दिन 1.8 लाख टेलीकंसल्टेशन के अपने पहले रिकॉर्ड को पार कर लिया है। 22 अप्रैल 2022 को पूरे देश में 28,000 से अधिक टेलीकंसल्टेशन किए गए।