TAP NEWS खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों का पुनरूद्धार किया जाना एक

नई दिल्ली खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के सामने आने वाली बाधाओं से निपटने और देश भर में इसके समग्र वृद्धि और विकास को सुनिश्चित करने के लिए खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (एमओएफपीआई) केंद्रीय क्षेत्र की अम्ब्रेला योजना-प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना (पीएमकेएसवाई), केंद्रीय प्रायोजित प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम उन्नयन (पीएमएफएमई) योजना और केंद्रीय क्षेत्र उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना (पीएलआईएसएफपीआई) को कार्यान्वित कर रहा है।

 पीएमकेएसवाई की घटक योजनाओं के अंतर्गत एमओएफपीआई खाद्य प्रसंस्करण उद्योग/यूनिटों/परियोजनाओं की स्थापना के लिए व्यक्तियों, किसानों, किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ), उद्यमियों, सहकारी समितियों, समितियों, स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी), निजी कंपनियों और केंद्र/राज्य के सार्वजनिक उपक्रमों आदि को अनुदान सहायता के रूप में अधिकांशतः क्रेडिट लिंक्ड वित्तीय सहायता (पूंजीगत सब्सिडी) प्रदान करता है।

  मंत्रालय पीएमएफएमई योजना के अंतर्गत सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों की स्थापना/उन्नयन के लिए वित्तीय, तकनीकी और व्यावसायिक सहायता प्रदान करता है। पीएलआईएसएफपीआई का लक्ष्य खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में चैंपियन ब्रांड बनाकर खाद्य प्रसंस्करण क्षमता के विस्तार की सुविधा प्रदान करना है। 

यह जानकारी आज खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने एक लिखित उत्तर में राज्यसभा में दी।