Tap news india

Hindi news ,today news,local news in india

Breaking news

गूगल सर्च इंजन

Wednesday, 18 May 2022

सत्योदय शिक्षा निकेतन इंटर कालेज बनगवा में गंगा समग्र द्वारा गंगा स्वक्षता एवम जल संरक्षण पर सेमिनार का आयोजन।


  गोविन्द राणा बदायूं-  गंगा समग्र के द्वारा सत्य उधर शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज उझानी में बच्चों को जल संरक्षण एवं गंगा स्वच्छता हेतु विद्यालय में एक सेमिनार एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। उपरोक्क्त गोष्ठी के मुख्य अतिथि रवि समदर्सी जी , अनुज प्रताप सिंह ,जिला परियोजना अधिकारी नमामि गंगे और प्रांतीय सदस्य गंगा समग्र अशोक तोमर जी , सांसद प्रतिनिधि आंवला यधुनेश यादव जी रहे।
   प्रांतीय सदस्य गंगा समग्र अशोक तोमर ने गंगा के आध्यामिक और पौराणिक महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गंगा हमारी धरोहर है। प्रत्येक गंगा मेलो पर हमको अधिक से अधिक लोगो को जागरूक करके पूजा सामग्री और अन्य को गंगा में प्रवाहित होने से रोकना है। हमे चाहिए की वर्तमान परिवेश में जनपद बदायूं की जीवन दायनी पंच नदी अब विलुप्त होने के कगार पर है जो गंगा मां के जल स्तर को बनाए रखती थी ।आज पृथ्वी का जल स्तर बहुत नीचे चला गया है ।यदि अभी से जल प्रबंधन के ठोस उपाय नहीं किए गए तो इसके परिणाम भयंकर होंगे । जल है तो जीवन है।
     विधालय प्रबंधक सतेंद्र सिंह चौहान जी ने छात्र और छात्राओ को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी जिम्मेदारी है की पीने वाले जल को सुरक्षित और संरक्षित करे अत्यधिक जल दोहन न करे ओरो को भी ऐसा करने से रोके। 2040 तक पृथ्वी पर पीने योग्य जल नहीं रहेगा। जिस तरह से मद्रास में भूगर्भीय जल समाप्त हो चुका है उसी प्रकार से वर्तमान में अत्यधिक जल दोहन चिंतिनीय विषय है।
  विधालय की छात्राओ ने बहुत सुंदर विचार गंगा स्वक्षता और जल संरक्षण पर दिए । विधालय की पांच सर्वश्रेष्ठ छात्रा जिन्होंने अपने विषय को बहुत अच्छे से रखा ऐसी 5 छात्राओ शारदा शाक्य, अंजली सोलंकी , मधु राजपूत , दिव्या और कोमल को नमामि गंगे के जिला परियोजना अधिकारी अनुज प्रताप सिंह, मुख्य अतिथि रवि जी समदर्सि और सांसद प्रतिनिधि आंवला यधुनेश यादव जी के द्वारा प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
  कार्यक्रम के अंत में विधालय की प्रधानाचार्य श्री मति आराधना चौहान ने सभी छात्राओ के उज्जवल भविष्य की कामना की एवम उपस्थित समस्त अथिति और विधालय स्टाफ का आभार व्यक्त किया । इस अवसर पर सतेंद्र सिंह चौहान , प्रदीप चौहान , ओमप्रकाश शर्मा, सतेंद्र सिंह तोमर , मुस्लिम अली , जे o पी o शाक्य, राम वीरेश यादव और सत्यप्रकाश शर्मा सहित अनेक छात्र और छात्राओ के साथ विधालय परिवार उपस्थित रहा।

No comments:

Post a Comment