नोएडा के निठारी स्थित हंसराज कमर्शियल कंपलेक्स में लगी भीषण आग, फायर बिग्रेड की एक दर्ज़न गाड़ियों ने आग पर काबू पाने में जुटी



विक्रम पांडे
नोएडा के सेक्टर 31 स्थित निठारी गांव में बने हंसराज कमर्शियल कंपलेक्स में दोपहर के अचानक आग लग गई. यह आग कांपलेक्स के बेसमेंट में बने ए.सी.के गोदाम से शुरू हुई और देखते-देखते ऊपर के फ्लोर में फैल गई. आग की सूचना मिलते ही कोतवाली सेक्टर 20 की पुलिस और दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग बुझाने में जुट गई. इस दौरान गोदाम में रखे एसी के कंप्रेसर के फटने के कारण भयानक धुआं फैलने लगा.  जिसके कारण फायर ब्रिगेड विभाग को आग पर काबू पाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है.  फायर के अधिकारियों का कहना है कि जब तक आग पर काबू नहीं पाया जाता तब तक आग लगने के कारणों और नुकसान का आकलन नहीं किया जा सकता है.  

आग और धुएं में गिरा यह निठारी के मेन रोड पर बना हंसराज कमर्शियल कंपलेक्स है. जहाँ आज दोपहर अचानक आग लग गई. आग को देखकर लोगों में हड़कंप मच गया और वे अपनी जान बचाने के लिए भागने लगे जिससे पूरे कंपलेक्स में अफरा-तफरी मच गई.  मुख्य अग्निशमन अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि कांपलेक्स में आग लगने की सूचना मिलने के बाद आधा दर्जन गाड़ियों को मौके पर भेजा गया, लेकिन आग की भयावहता देखते हुए और 6 गाड़ियां और बुलाई गई जो आग को काबू करने में जुटी हैं. अरुण कुमार का कहना है कि आग बेसमेंट में बने एसी के गोदाम से शुरू हुई जहां पर एसी के पार्ट्स और कंप्रेसर रखे हुए थे. 


अरुण कुमार  ने बताया आग से बेसमेंट से एसी के कंप्रेशन फटने के कारण काफी धुँआ हो रहा था जिसके कारण बेसमेंट में घुस पाने मुश्किल हो रही थी,  आग को तीन तरफ से बुझाने की कोशिश की जा रही है आग को बुझाने के काम में बारह फायर टेंडर लगे हुए है. फायर की टीम अभी बेसमेंट में प्रवेश नहीं कर पाई हैं. इसलिए अंदर क्या-क्या सामान है अभी इसकी कोई जानकारी नहीं है बेसमेंट पर इंटर करने के बाद ही बाकी चीजें स्पष्ट हो पाएगी

निठारी गांव में बने हंसराज कमर्शियल कंपलेक्स में 5 फ्लोर है 40 के करीब दुकाने है. अरुण कुमार का कहना है अभी तक किसी के अंदर फंसे होने की सूचना नहीं मिली है इस बारे में हमने आसपास के दुकानदारों और लोगों से पूछा है लेकिन कोई बता नहीं पा रहा है जब तक आग पर काबू नहीं पाया जाता तब तक आग लगने के कारणों और नुकसान का आकलन नहीं किया जा सकता है.