यमुना और हिंडन नदियों के डूब क्षेत्रों में 62 फार्म हाउस जमींदोज, 55 करोड़ की 1 लाख 45 हज़ार वर्ग मीटर जमीन अतिक्रमण मुक्तयमुना और

विक्रम पांडेय
नोएडा: हिंडन नदियों के डूब क्षेत्रों में अतिक्रमण कर बनाये गये अवैध फार्म हाउसों के खिलाफ नोएडा प्राधिकरण के वर्क सर्किल-10, भूलेख विभाग नौएडा एवं सिंचाई विभाग की संयुक्त टीम ने अब तक की सबसे अभियान चला कर तिलवाड़ा गांव में 55 और गुलावली गांव में 7 फार्म हाउस जमींदोज कर दिया और कुल 1,45,000 वर्ग मीटर जमीन अतिक्रमण मुक्त करवाई गयी इस जमीन की कीमत 55 करोड़ रुपये बताई गई है.अतिक्रमणकर्ताओं के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कर कर कानूनी कार्यवाही की जा रही है। नोएडा की सीईओ रितु महेश्वरी ने कहा, यह अभियान लगातार जारी रहेगा। भूमाफियाओं पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

प्राधिकरण के ओएसडी प्रसून व्दिवेदी ने बताया कि सुबह करीब 9 बजे अथॉरिटी का अमला जिसमें करीब 150 छोटे-बड़े कर्मचारी-अधिकारी 9 जेसीबी मशीन और 8 डंपर के साथ सेक्टर-150 पहुंचा। यहां तिलवाड़ा गांव के पास यमुना नदी के डूब क्षेत्र में अवैध रूप से बसाए गए 55 फार्म हाउस जमींदोज कर दिए गए। करीब 4 घंटे चली इस कार्रवाई के दौरान 1,20,000 वर्ग मीटर जमीन को अतिक्रमण मुक्त करवाया गया है। नोएडा अथॉरिटी के साथ पुलिस और सिंचाई विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे। इन फार्म हाउस को बसाने वाले लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जा रही है। 

इसके बाद नोएडा अथॉरिटी का दस्ता गुलावली गांव के पास अवैध रूप से बसाए जा रहे फार्म हाउसों को गिराने पहुंचा। यहां करीब 25,000 वर्ग मीटर जमीन पर बने 7 फार्म हाउस गिरा दिए गए हैं। कुल मिलाकर बुधवार को इस कार्यवाही के दौरान प्राधिकरण ने 1,45,000 वर्ग मीटर जमीन अतिक्रमण मुक्त करवाई है। प्राधिकरण की ओर से इस जमीन की कीमत 55 करोड़ रुपये बताई गई है।

नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने लोगों को आगाह किया है कि नोएडा के डूब क्षेत्र में कोई भी निर्माण पूरी तरह वर्जित है। ऐसी स्थिति में अवैध फार्महाउस का क्रय-विक्रय करने वाले लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।