देशभर में एक प्रकार से यह नई शुरुआत हो रही है मुझे विश्वास है कि इस रास्ते पर ज्यादा ये ज़्यादा लोग चलेंगे और हम सहकारिता को और अधिक मजबूत बनाएंगे

रामजी पांडेय

नई दिल्ली:केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली से  वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से गुजरात के भरूच में जिला केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड के 'सहकारी शिक्षण भवन' का शिलान्यास किया। इस अवसर पर अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

     अपने संबोधन में केन्द्रीय सहकारिता मंत्री ने कहा कि केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड के प्रशिक्षण भवन का निर्माण न केवल लोगों को शिक्षित करेगा बल्कि सहकारी क्षेत्र के बुनियादी तत्वों, ज्ञान और महत्व को भी सामने लाएगा। भरूच जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के इस प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण होने के बाद यह कंप्यूटर लैब, सहकारी पुस्तकालय और मंडलियों के कामकाज के लिए सामान्य ज्ञान का केंद्र बन जाएगा। श्री शाह ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी जी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब वर्ष 2001-02 में उन्होने सभी प्रकार की राजनीति को अलग रखकर भरुच डिस्ट्रिक्ट सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक की मदद की थी। उस समय मोदी जी ने कहा था कि सहकारी आंदोलन तंत्र में कौन बैठा है, उसे देखकर काम नहीं किया जाता। हम किसानों, मंडलियों और दूध उत्पादकों को मदद पहुंचा रहे हैं। आज बैंक मजबूत बना है, देश में मात्र 5 प्रतिशत नॉन परफोर्मिंग एसेट (NPA) और 22 प्रतिशत लाभांश (Dividend) देनेवाले बैंक बहुत कम हैं और भरुच डिस्ट्रिक्ट को-ऑपरेटिव बैंक उनमें से एक है। भरुच डिस्ट्रिक्ट को-ऑपरेटिव बैंक गुजरात के सबसे पुराने बैंकों में से एक है। 49 शाखाएं और लगभग 1205 करोड रुपये की पूंजी 115 साल पुराने इस बैंक के इतिहास के गवाह है।