स्कूल के विद्यार्थियों ने इस्पात के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बीच रोड पर वॉकथॉन का आयोजन किया

रामजी पांडे

नई दिल्ली इस्पात मंत्रालय द्वारा 4 से 10 जुलाई 2022 तक 'आजादी का अमृत महोत्सव' के हिस्से के रूप में प्रतिष्ठित सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र की कॉरपोरेट इकाई राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड-आरआईएनएल द्वारा इसके अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

wps3

इस्‍पात के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए स्कूली विद्यार्थियों द्वारा आज बीच रोड पर वॉकथॉन के आयोजन के साथ आरआईएनएल के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह का समापन हुआ।

wps4

वॉकथॉन को विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र के मुख्य महाप्रबंधक (एचआर-कॉर्पोरेट सेवाएँ) जी. गांधी ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस कार्यक्रम में एमएस कुमार, महाप्रबंधक खेल, शांता कुमार, मुख्य महाप्रबंधक वित्त, आरपी शर्मा (कॉर्पोरेट संचार)-आई/सी, इस्पात संयंत्र से मान्यता प्राप्त यूनियन (एआईटीयूसी) के अध्यक्ष श्री केएसएन राव ने भाग लिया।

विशाखापत्तनम इस्पात संयंत्र ने 4 से 10 जुलाई 2022 तक प्रतिष्ठित सप्ताह के दौरान कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है। इसे 'आजादी का अमृत महोत्सव' समारोह के हिस्से के रूप में इस्पात मंत्रालय द्वारा 4 से 10 जुलाई 2022 तक मनाया जा रहा है।

प्रतिष्ठित सप्ताह के हिस्से के रूप में राष्ट्र-निर्माण में आरआईएनएल की भूमिका के बारे में एक मोबाइल प्रदर्शनी-झांकी का आयोजन किया गया। इसमें आत्मनिर्भर भारत, मेक इन इंडिया और आरआईएनएल तथा आरआईएनएल इस्पात उत्पादों की विभिन्न उपलब्धियों और उनके अनुप्रयोगों तथा विभिन्न प्रतिष्ठित विशाल परियोजनाओं में उनके उपयोग में आरआईएनएल की भूमिका को प्रदर्शित किया गया।

इस्पात के उपयोग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए झांकी ने विशाखापत्तनम और आसपास के क्षेत्रों का दौरा किया। सभी गतिविधियों को जन-भागीदारी (लोगों की भागीदारी) की सही भावना के साथ निष्पादित किया गया क्योंकि इस्पात मंत्रालय इस सप्ताह को जन-उत्सव के रूप में मना रहा है।

इसके अलावा, विभिन्न विभागों, टाउनशिप, इसके बाहरी खदान कार्यालयों में कर्मचारियों द्वारा पौधारोपण और स्वच्छ भारत गतिविधियों का उत्साहपूर्वक आयोजन किया गया।