हमारा लोकसभा क्षेत्र देश के सबसे विकसित लोकसभा क्षेत्रों में शामिल होगा-अमित शाह


रामजी पांडे     

गुजरात  केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज गुजरात के अहमदाबाद में ‘वंदे गुजरात विकास यात्रा’ के अंतर्गत अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) द्वारा लगभग 210 करोड़ रूपए की विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। श्री अमित शाह ने AUDA द्वारा निर्मित जलापूर्ति योजना और अफ़ोर्डेबल आवास का उद्घाटन करने के साथ-साथ मिशन मिलियन ट्री के अंतर्गत वृक्षारोपण कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया। केन्द्रीय गृह मंत्री स्वामीनारायण संस्था के प्रमुख स्वामी महाराज के जन्म शताब्दी महोत्सव के शुभारंभ के दौरान कलश स्थापना समारोह में भी शामिल हुए।

अपने सम्बोधन में श्री अमित शाह ने कहा कि आज यहां 200 करोड रूपए से ज्यादा के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। इनमें वृक्षारोपण, आवास, पेयजल उपलब्धता और कई अन्य प्रकार के काम गांधीनगर लोकसभा के अलग-अलग इलाक़ों में शुरू किए गए हैं। यह परंपरा गुजरात में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने शुरु की है। अभी 77 करोड रूपए के खर्च से बोपल और घुमा के हर घर में नर्मदा का पानी पहुंचे, इस योजना का लोकार्पण हुआ। डेढ़ साल पहले मैंने इस योजना का भूमिपूजन किया था और आज 13 हजार लोगों के घरों में पीने का पानी पहुँच गया है, तेज़ गति से काम करने का यह एक उत्कृष्ट उदाहरण है। अहमदाबाद में पानी की योजनाएं थी लेकिन 11 अलग-अलग नगरपालिका और कई गाँव बोरवेल से पानी खींचते थे और वैसा ही पानी लोगों को पीने के लिए मिलता था। लेकिन जब श्री नरेन्द्र मोदी जी गुजरात के मुख्यमंत्री बने तब उनके द्वारा समग्र औडा क्षेत्र में शुद्ध नर्मदा का पानी मिलने की शुरुआत हुई। जासपुर में दुनिया का अत्याधुनिक जल शुद्धिकरण प्लान्ट लगाया गया और आज बोपल और घुमा भी उस कड़ी में जुड़ गये है।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी जी ने गुजरात के विकास को कई आयामों में गतिशीलता देने का काम किया है। पहाड़ों, जंगलों में रहने वाले जनजातीय भाई-बहन हों, समुद्र के किनारे रहने वाले मछुआरे भाई-बहन हों, ग्रामीण या शहरी विकास हो, औद्योगिक पूंजी लाना हो, इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाना हो, सड़कों और फ्लाईओवर का जाल बुनना हो, मेट्रो रेल लानी हो, पर्यावरणमित्र की बसें लानी हों, हर क्षेत्र में नरेन्द्र मोदी जी ने गुजरात को देश में प्रथम स्थान पर लाने का काम किया है।