भारी उद्योग मंत्रालय ने कचरे के निपटान और लंबित मामलों के निपटारे के लिए विशेष अभियान 2.0 के तहत मंत्रालय के भीतर और अपने सीपीएसई में स्वच्छता अभियान शुरू किया

रामजी पांडे

नई दिल्ली ।प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत की परिकल्पना के अनुरूप भारी उद्योग मंत्रालय में 2 अक्टूबर से लेकर 31 अक्टूबर 2022 के दौरान कचरे के निपटान और लंबित मामलों के निपटारे के लिए एक विशेष अभियान का चलाया जा रहा है। इस अभियान के मुख्य फोकस क्षेत्रों में लोक शिकायतों का प्रभावी निपटारा, सांसदों के निर्देश, स्वच्छता अभियान, स्क्रैप का निपटान, फाइलों का अभिलेखन और उन्हें हटाया जाना शामिल है।

इस अभियान के 14 सितंबर से 30 सितंबर, 2022 तक के तैयारी चरण का उपयोग मुख्य अभियान के लिए जमीनी कार्य तैयार करने और अधिकारियों को संवेदनशील बनाने, लंबित कार्यों की पहचान करने, अभियान के साइटों को अंतिम रूप देने तथा स्क्रैप एवं अनावश्यक सामग्री की पहचान करने के लिए किया गया था। मंत्रालय के साथ-साथ इसके सीपीएसई एवं स्वायत्त निकायों के भीतर स्वच्छता अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया।

2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, 2022 तक के कार्यान्वयन चरण के दौरान, सभी प्रमुख कर्मियों की भागीदारी और कड़ी निगरानी के जरिए इस अभियान को पूरी तरह सफल बनाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग द्वारा संचालित एससीपीडीएम पोर्टल पर दैनिक प्रगति अपलोड की जा रही है।

इस अभियान के तहत 4.6 लाख वर्ग फुट से अधिक जगह को लाभकारी उपयोग के लिए मुक्त किया गया है। इस अवधि के लिए मंत्रालय द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को पार करने के लिए यह अभियान जोरों पर है।