प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जो इनीशिएटिव लिए है उन्हे बॉर्डर के क्षेत्रों में लागू करना बहुत जरूरी है, बॉर्डर के गाँवों में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना, गैस, बिजली और पीने के पानी की सुविधाएं पहुंचाएंगे तभी वहां रह रहे लोगों को लगेगा कि हमारी कोई चिंता कर रहा है और उन्हें यहीं रहना चाहिए


नई दिल्ली केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के ‘प्रहरी’ मोबाइल एप और मैनुअल का लोकार्पण किया। इस अवसर पर केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय, केन्द्रीय गृह सचिव, बीएसएफ के महानिदेशक, केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव, केन्द्रीय गृह मंत्रालय, केन्द्र शासित प्रदेशों और बीएसएफ़ के अनेक वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

अपने सम्बोधन में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि BSF की यह ऐप Proactive Governance का एक बड़ा उदाहरण है, अब जवान व्यक्तिगत एवं सेवा संबंधी जानकारी, आवास, आयुष्यमान-CAPF व अवकाश से संबंधित जानकारी अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। GPF, BIO DATA हो या “केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और मॉनीटरिंग प्रणाली” (CP-GRAMS) पर समस्या निवारण या कई कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी हो, अब जवान ऐप के जरिये यह सब जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यह ऐप उन्हें गृह मंत्रालय के पोर्टल से भी जोड़ेगा। इसके साथ ही 13 मैनुअल में प्रतीक्षित रिविजन तथा अपडेट से ऑपरेशन, एडमिनिस्ट्रेशन एवं ट्रेनिंग की कार्यों की बेहतर समझ बढ़ेगी और कार्यों में तेजी आएगी, इसके लिए बीएसएफ़ के महानिदेशक श्री पंकज कुमार और उनकी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई। श्री शाह ने कहा कि उन्हे पूरा भरोसा है कि इससे बीएसएफ के सभी स्तर के जवानों और अधिकारियों को काम करने में सहूलियत होगी। उन्होने कहा कि ये नए इनीशिएटिव बीएसएफ़ के काम में सरलता भी लाएंगे और सहूलियत भी करेंगे।