सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) महत्‍वपूर्ण कड़ी हैं जो अत्याधुनिक रूप से काम कर रहे हैं और जमीनी स्तर पर प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं उपलब्‍ध करा रहे हैं


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने आज यहां स्वास्थ्य मंत्रियों के सम्मेलन के समापन समारोह को संबोधित किया। यह सम्‍मेलन सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य कवरेज दिवस, 2022 के अवसर पर आयोजित किया गया था। इस आयोजन की थीम थी "बिल्ड द वर्ल्ड वी वांट: ए हेल्दी फ्यूचर फॉर ऑल"। झारखंड सरकार के स्वास्थ्य मंत्री श्री बन्ना गुप्ता, सिक्किम सरकार के स्वास्थ्य मंत्री श्री एम के शर्मा, उत्तराखंड सरकार के स्वास्थ्य मंत्री श्री धन सिंह रावत और सिक्किम सरकार के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सपन राजन भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

कोविड महामारी के प्रबंधन में भारत की सफलता को रेखांकित करते हुए श्री आदित्यनाथ ने कहा कि भारत ने कोविड प्रबंधन और टीकाकरण के लिए विश्‍व को एक मॉडल प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि "जहां विश्‍वभर में लोगों ने सरकारों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का विरोध किया, भारत में प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में, 140 करोड़ लोगों द्वारा कोविड दिशा-निर्देशों और नियमों का उत्साहपूर्वक पालन किया गया"। उन्होंने कहा कि भारत ने महामारी का अपने स्वास्थ्य ढांचे में तेज गति से सुधार करने के अवसर के रूप में उपयोग किया। उन्होंने इस बात को भी रेखांकित किया कि भारत ने गुणवत्तापूर्ण टीके बनाए हैं जिनकी प्रभावोत्‍पादकता पूरी दुनिया में साबित हुई है।