वैश्विक उत्पादन में 30.93% हिस्सेदारी के साथ भारत सबसे बड़ा नारियल उत्पादक देश है, और उत्पादकता के मामले में दूसरे स्थान पर है - डॉ. विजयलक्ष्मी नडेंदला, सीईओ, नारियल विकास बोर्ड


 नई दिल्ली नारियल विकास बोर्ड, (कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार) अंतर्राष्ट्रीय नारियल समुदाय (आईसीसी) के सहयोग से, हैदराबाद में नारियल उत्पादों के व्यापार और विपणन पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। कार्यक्रम का उद्घाटन डॉ. विजयलक्ष्मी नदेंदला, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सीडीबी ने डॉ. जेफिना सी. अलौव, कार्यकारी निदेशक, आईसीसी; डॉ रघुनंदन राव, प्रधान सचिव और एपीसी, सरकार। तेलंगाना के; डॉ. पी. चंद्र शेखर, महानिदेशक, मैनेज; डॉ रमेश मित्तल, निदेशक, सीसीएस नियाम, जयपुर और श्री बर्नी फेरर क्रूज़, आईसीसी राष्ट्रीय संपर्क अधिकारी और प्रशासक।

  

अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में, डॉ. विजयलक्ष्मी नडेंदला ने कहा कि आईसीसी के 2020 के आंकड़ों के अनुसार, वैश्विक उत्पादन में 30.93% हिस्सेदारी के साथ भारत दुनिया का सबसे बड़ा नारियल उत्पादक देश है, इसके बाद इंडोनेशिया और फिलीपींस का स्थान है। भारत उत्पादकता के मामले में दूसरे स्थान पर है - 9,346 नट प्रति हेक्टेयर वियतनाम के बाद 10,547 नट प्रति हेक्टेयर। नारियल की फसल देश के सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 307,956 मिलियन रुपये का योगदान करती है और लगभग 75,768.80 मिलियन रुपये का निर्यात राजस्व अर्जित करती है।

उन्होंने बताया कि बोर्ड देश में नारियल क्षेत्र के विकास के लिए बाजार संवर्धन गतिविधियां चलाता है। प्रमुख गतिविधियों में बाजार संवर्धन, बाजार आसूचना, बाजार अनुसंधान, बाजार विकास, किसानों के समूह को सुविधा प्रदान करना और निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसी) की जिम्मेदारियों को निभाना और अन्य सक्षम नीतियां शामिल हैं। 2021-22 के दौरान नारियल उत्पादों का निर्यात 2020-21 में 2294.81 करोड़ रुपये के मुकाबले 3236.83 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 40.09% की सकारात्मक वृद्धि दर्ज करता है।

उन्होंने यह भी बताया कि सीडीबी ने प्राथमिक स्तर पर नारियल उत्पादक समितियों (सीपीएस) के साथ त्रि-स्तरीय किसान समूहों का गठन करके किसानों को संगठित करने के लिए एक नया विस्तार दृष्टिकोण शुरू किया और मध्यवर्ती स्तर पर नारियल उत्पादक संघ (सीपीएफ) बनाने के लिए उन्हें एकीकृत किया। प्रोड्यूसर्स कंपनी (सीपीसी) शीर्ष स्तर पर। अब तक देश में 9787 सीपीएस, 747 सीपीएफ और 68 सीपीसी का गठन किया जा चुका है।

दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में नारियल उत्पादों के लिए अंतर्राष्ट्रीय आउटलुक पर 4 सत्र शामिल होंगे; टिकाऊ नारियल सोर्सिंग की ओर बढ़ना; नारियल उत्पादों के लिए वैश्विक बाजार संभावनाएँ और विकास संभावनाएँ; और नारियल क्षेत्र में नवीन उद्योग पद्धतियां और प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग, जिसमें 20 तकनीकी पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे।

इस सम्मेलन में, दुनिया भर में 450 से अधिक प्रतिनिधि वस्तुतः शामिल हुए और 26 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि शारीरिक रूप से भाग ले रहे हैं।