रक्षा सचिव और उनके श्रीलंकाई समकक्ष ने नई दिल्ली में 7वीं वार्षिक रक्षा वार्ता के दौरान द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की; द्विपक्षीय अभ्यासों की जटिलता बढ़ाने पर सहमत हैं


 नई दिल्ली भारत और श्रीलंका के बीच 7 वीं वार्षिक रक्षा वार्ता 23 फरवरी, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित की गई थी। इसकी सह-अध्यक्षता रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरमाने और उनके श्रीलंकाई समकक्ष जनरल कमल गुणरत्ने ने की थी । बैठक के दौरान, दोनों देशों के बीच चल रही रक्षा सहयोग गतिविधियों की समीक्षा की गई, जिसमें दोनों पक्ष द्विपक्षीय अभ्यासों की जटिलता को बढ़ाने पर सहमत हुए। प्रशिक्षण के संदर्भ में, दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के अनुभव और क्षमताओं से अधिकतम लाभ उठाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

श्री गिरिधर अरमाने ने एक उपयोगी वार्ता के लिए जनरल कमल गुणरत्ने और उनके प्रतिनिधिमंडल को धन्यवाद दिया और कहा कि भारत संवाद में बनी आम समझ के आधार पर निरंतर जुड़ाव की आशा करता है।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल में रक्षा मंत्रालय, मुख्यालय एकीकृत रक्षा स्टाफ, सेवा मुख्यालय और विदेश मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल थे। श्रीलंकाई प्रतिनिधिमंडल में अन्य वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों में श्रीलंकाई वायु सेना के कमांडर एयर मार्शल एसके पथिराना शामिल थे।

यह वार्षिक रक्षा संवाद दोनों देशों के बीच उच्चतम संस्थागत संवादात्मक तंत्र है। भारत और श्रीलंका के सशस्त्र बलों के बीच संबंधों के भविष्य के पाठ्यक्रम को चार्टर करने में इसके महत्व को दोनों पक्षों द्वारा वार्ता को दिए गए महत्व से उजागर किया गया। दोनों देशों की सशस्त्र सेनाएं कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की तलाश जारी रखती हैं और बढ़ी हुई व्यस्तताएं द्विपक्षीय संबंधों के भविष्य के लिए एक सकारात्मक संकेत हैं।