श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रीवा हवाई अड्डे की आधारशिला रखी


  •  नई दिल्ली भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) मौजूदा हवाई पट्टी के पुनरुद्धार और 19 सीटों वाले विमानों को संचालित करने के लिए आवश्‍यक सुविधाओं के निर्माण के लिए निरंतर कार्यरत है।  
  • एएआई मौजूदा रनवे को मजबूत करेगा और इसके साथ ही रनवे स्ट्रिप एरिया की ग्रेडिंग करेगा एवं पीक आवर में 50 यात्रियों की क्षमता वाले आरईएसए और टर्मिनल भवन का निर्माण करेगा। 

नागर विमानन एवं इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के साथ आज मध्य प्रदेश में रीवा हवाई अड्डे की आधारशिला रखी।

रीवा एयरफील्ड या हवाई पट्टी में 150 वर्ग मीटर में फैले एक छोटे से भवन और 61.95 एकड़ जमीन के साथ 1400 मीटर का रनवे है। इसका स्वामित्व मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के पास था। राज्य सरकार ने पुनरुद्धार करने के साथ-साथ 19 सीटों वाले विमानों के संचालन के लिए आवश्‍यक सुविधाओं के निर्माण के लिए मौजूदा हवाई अड्डे को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को सौंप दिया है।  

Image

एएआई को 22.12.2022 को संबंधित कार्य सौंपा गया है जिसमें मौजूदा रनवे को मजबूत करना और इसके साथ ही रनवे के दोनों ओर रनवे स्ट्रिप एरिया की ग्रेडिंग करना, आरईएसए का निर्माण करना एवं पीक ऑवर में 50 यात्रियों की क्षमता वाले व 750 वर्ग मीटर में फैले टर्मिनल भवन का निर्माण करना शामिल है।

इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, ‘प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार देश के सर्वांगीण समावेशी विकास के लिए समस्‍त कदम उठा रही है। परिवर्तन दरअसल परिवहन से जुड़ा हुआ है। अत: रीवा क्षेत्र को एयर कनेक्टिविटी देना और लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करना हम सभी का कर्तव्य है।’