हम ऊर्जा संबंधी दक्षता पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जैव ईंधन और हाइड्रोजन सहित भविष्य के ईंधन पर जोर दे रहे हैं और नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ा रहे हैं”: श्री हरदीप एस. पुरी


नई दिल्ली केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और आवास मंत्री श्री हरदीप एस. पुरी ने कहा, “इंडिया एनर्जी वीक का विचार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के भारत द्वारा अपने नागरिकों के लिए ऊर्जा सुरक्षा, सामर्थ्य और पहुंच सुनिश्चित करते हुए वैश्विक ऊर्जा के क्षेत्र में होने वाले बदलावों में उसकी भूमिका से संबंधित दीर्घकालिक दृष्टिकोण से निकला है।”  बेंगलुरु में 6 फरवरी से लेकर 8 फरवरी, 2023 के दौरान आयोजित होने वाले इंडिया एनर्जी वीक (आईईडब्ल्यू) 2023 के उद्घाटन समारोह में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में उन्होंने कहा कि यह भारत के 'अमृत काल' के सपनों और आकांक्षाओं को दर्शाता है और साथ ही 21वीं सदी की वैश्विक अर्थव्यवस्था में ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के आदर्शों पर चलने वाले 'विश्वगुरु' के रूप में उसकी भूमिका को भी रेखांकित करता है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक (आईईडब्ल्यू) 2023 का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक (आईईडब्ल्यू) 2023 का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इंडियन ऑयल की ‘अनबॉटल्ड’ पहल के तहत वर्दी लॉन्च की। यह वर्दी पीईटी बोतलों के पुनर्चक्रण से बनी है। उन्होंने इंडियनऑयल के इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम के ट्विन-कुकटॉप मॉडल को भी राष्ट्र को समर्पित किया और इसके व्यावसायिक शुरुआत को हरी झंडी दिखाई।

बाद में, प्रधानमंत्री ने इथेनॉल सम्मिश्रण से संबंधित दिशानिर्देशों के अनुरूप पर 11 राज्यों / केन्द्र-शासित प्रदेशों में तेल विपणन कंपनियों के 84 खुदरा दुकानों पर ई20 ईंधन का भी शुभारंभ किया। उन्होंने ग्रीन मोबिलिटी रैली को भी हरी झंडी दिखाई, जिसमें हरित ऊर्जा स्रोतों से चलने वाले वाहन भाग लेंगे और हरित ईंधन के लिए जन जागरूकता पैदा करने में मदद करेंगे।

पेट्रोलियम मंत्री श्री हरदीप एस. पुरी के अलावा, कर्नाटक के राज्यपाल श्री थावर चंद गहलोत, कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री बसवराज बोम्मई और केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री, श्री रामेश्वर तेली सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।