मिशन सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 के तहत सामुदायिक पोषण प्रथाओं में समय-परीक्षणित पारंपरिक ज्ञान का लाभ उठाने की मांग की गई है

 नई दिल्ली देश भर में स्थित 13.97 लाख एडब्ल्यूसी के नेटवर्क के माध्यम से सुबह का नाश्ता, गर्म पका हुआ भोजन और टेक होम राशन (कच्चा राशन नहीं) प्रदान करके लाभार्थियों को पूरक पोषण प्रदान किया जाता है। पूरक पोषण कार्यक्रम का प्राथमिक ध्यान अनुशंसित आहार भत्ता और औसत दैनिक सेवन के बीच के अंतर को पाटना है। महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा राज्य सरकारों को पूरक पोषण कार्यक्रम (एसएनपी) में आहार विविधता, कृषि-जलवायु क्षेत्रीय भोजन योजनाओं को बढ़ावा देने और आयुष प्रथाओं को अपनाने की सलाह दी गई है।

सरकार ने 15वें वित्त आयोग की अवधि 2021-22 से 2025-26 के दौरान "सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0" - MWCD की एक एकीकृत पोषण सहायता कार्यक्रम योजना को मंजूरी दी है। मातृ पोषण, शिशु और युवा बाल आहार मानदंड, एसएएम/एमएएम के लिए उपचार प्रोटोकॉल और आयुष प्रथाओं के माध्यम से कल्याण पर सक्षम आंगनवाड़ी और पोशन 2.0 केंद्र का "कॉमन कोर" स्टंटिंग और एनीमिया के अलावा वेस्टिंग और कम वजन के प्रसार को कम करने के लिए है।

मिशन सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 के तहत, सामुदायिक पोषण प्रथाओं में समय-परीक्षणित पारंपरिक ज्ञान को आयुष योगों और सरल आयुर्वेद हस्तक्षेपों के माध्यम से पाचन क्षमता में सुधार, पोषक तत्वों के अवशोषण, एनीमिया को दूर करने और कुपोषण के प्रबंधन में सहायता के लिए समग्र पोषण के लिए सहायता की मांग की जाती है। बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं।

मिशन सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 के दिशानिर्देशों के अनुसार, आयुष मंत्रालय के साथ अभिसरण निम्नानुसार परिकल्पित है:

  • औषधीय पौधों और पौधों, तकनीकी सहायता आदि से पोषण वाटिकाओं को आबाद करें।
  • स्थानीय रूप से उगाई गई सब्जियों और खाद्य पदार्थों, लाल चावल, विभिन्न बाजरा आदि को एकीकृत करने वाले स्थानीय व्यंजनों की सिफारिश करें। टेक होम राशन (कच्चा राशन नहीं) व्यंजनों और गाय के दूध में घी या स्थानीय रूप से उत्पादित तेल
  • विभिन्न आयुष प्रथाओं / उत्पादों की सिफारिश करें जिनका उपयोग वेस्टिंग, एनीमिया और कम जन्म के वजन और मजबूत प्रतिरक्षा को कम करने के लिए सफलतापूर्वक किया गया है। देश के कुछ जिलों में गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं और बच्चों के लिए टेक-होम राशन में आयुष घटक शामिल किया गया है।

मंत्रालय ने आयुष मंत्रालय द्वारा विकसित सामान्य आहार सलाह, गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं, बच्चों के लिए सलाह, गर्भावस्था में एनीमिया और कुपोषित बच्चों के लिए विशिष्ट सिफारिशों का भी समर्थन और प्रसार किया है।

13 जनवरी 2021 को जारी सक्षम आंगनवाड़ी एवं पोषण 2.0 योजना के दिशा-निर्देशों एवं सुव्यवस्थित दिशा-निर्देशों के अनुसार जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली जिला पोषाहार समिति में सदस्य के रूप में जिला-प्रभारी आयुष अधिकारी शामिल हैं, जिनके उत्तरदायित्व निम्नानुसार हैं:

  • आंगनवाड़ी केन्द्रों और घरों में योग के माध्यम से रोगों की रोकथाम पर ध्यान देना और तंदुरूस्ती को बढ़ावा देना।
  • पोषण वाटिकाओं में खेती के लिए औषधीय पौधों और जड़ी-बूटियों, फलों के पेड़ों की पहचान करें

दिशानिर्देशों में एनीमिया के प्रबंधन के लिए सफल परियोजनाओं को बढ़ाने पर जोर दिया गया है, उदाहरण के लिए, 'द्रक्षवलेह' पर पायलट और आंगनवाड़ी केंद्रों और स्कूलों के समन्वय में पोशन 2.0 के तहत आयुष आहार के उपयोग को बढ़ावा देना।

 

सरकार जहां भी संभव हो, आंगनवाड़ी केंद्रों (एडब्ल्यूसी), राज्य के स्वामित्व वाले स्कूलों और ग्राम पंचायत भूमि पर पोषण वाटिकाओं (न्यूट्री-गार्डन) की स्थापना को प्रोत्साहित कर रही है, जहां महिलाओं और बच्चों को सबसे अधिक लाभ होने की संभावना है। यह सामुदायिक स्तर पर कुपोषण को दूर करने के लिए खाद्य सुरक्षा और आहार विविधता प्रदान करने में मदद करेगा; सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी से संबंधित कुपोषण को दूर करना और मैक्रो और सूक्ष्म पोषक तत्वों की एक महत्वपूर्ण मात्रा के साथ आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए स्टेपल-आधारित आहार/राशन को पूरक करना।

बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के समग्र पोषण के लिए सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 के तहत योग के माध्यम से रोगों की रोकथाम और कल्याण को बढ़ावा देने, पोषण वाटिकाओं में औषधीय जड़ी-बूटियों की खेती और अंतर्निहित विकारों के इलाज के लिए आयुष योगों के उपयोग पर ध्यान केंद्रित करने वाली आयुष प्रथाओं पर विचार किया गया है। . उत्तर प्रदेश में कुल 41106 पोषण वाटिकाओं का विकास किया गया है (अनुलग्नक-I)।

 

यह जानकारी महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती ने दी। स्मृति जुबिन ईरानी ने आज लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।