2023 में एससीओ अंतरिक्ष में पर्यटन विकास का वर्ष" के लिए कार्य योजना को अपनाया गया


 नई दिल्ली श्री जी. किशन रेड्डी, उत्तर पूर्वी क्षेत्र के पर्यटन, संस्कृति और विकास मंत्री, भारत सरकार ने 17 मार्च 2023 को 'काशी' (वाराणसी) में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) पर्यटन प्रशासन के प्रमुखों की बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में कजाकिस्तान गणराज्य सरकार के संस्कृति और खेल उप मंत्री महामहिम येरज़ान येर्किनबायेव, चीन गणराज्य सरकार के संस्कृति और पर्यटन उप मंत्री महामहिम लू यिंग चुआन, संस्कृति उप मंत्री महामहिम समत बेक्तुरोविच शतमानोव ने भाग लिया। , सूचना, खेल और युवा नीति, किर्गिज़ गणराज्य की सरकार और महामहिम आज़मोव उलुगबेक अक्समातोविच, संस्कृति और पर्यटन के पहले उप मंत्री, उज़्बेकिस्तान गणराज्य की सरकार व्यक्तिगत रूप से और ऑनलाइन मोड के माध्यम से महामहिम व्लादिमीर एवगेनविच इलिचेव, उप मंत्री, आर्थिक विकास मंत्रालय द्वारा , फेडरेशन ऑफ रशिया, महामहिम मुमिनजोद कमोलिद्दीन, पर्यटन विकास समिति के अध्यक्ष, ताजिकिस्तान गणराज्य की सरकार और महामहिम औन चौधरी, पर्यटन और खेल पर प्रधान मंत्री के सलाहकार, इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान सरकार।बैठक में एससीओ सदस्य देशों के पर्यटन विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों, शंघाई सहयोग संगठन के सचिवालय, पर्यटन मंत्रालय और विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

एससीओ पर्यटन मंत्रियों ने पर्यटन में सहयोग के विकास पर एससीओ सदस्य राज्यों की सरकारों के बीच समझौते को लागू करने के लिए तैयार की गई संयुक्त कार्य योजना को अंतिम रूप दिया और अनुमोदित किया। स्वीकृत संयुक्त कार्य योजना में निम्नलिखित प्राथमिकता वाले घटक हैं -

  • एससीओ पर्यटन ब्रांड का प्रचार।
  • पर्यटन में एससीओ सदस्य देशों की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देना।
  • पर्यटन में सूचना और डिजिटल प्रौद्योगिकियों को साझा करना और आदान-प्रदान करना।
  • चिकित्सा और स्वास्थ्य पर्यटन में आपसी सहयोग को बढ़ावा देना।
  • सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार।