तटीय मोटर कार अभियान कोलकाता, पश्चिम बंगाल (26 मार्च 23) से लखपत, गुजरात (19 अप्रैल 23) तक संपूर्ण भारतीय तटरेखा को कवर करेगा।


नई दिल्ली समुद्री व्यापार ने देश की अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और उसी पर प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 05 अप्रैल 22 को 59 वें समुद्री दिवस के अवसर पर अपने भाषण के दौरान जोर दिया था । राष्ट्र की सुरक्षा और संरक्षा सुनिश्चित करते हुए, भारतीय नौसेना हमारे समुद्री व्यापार की रक्षा करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

तीन तरफ से समुद्र से घिरे, भारत के पास लगभग 7500 किलोमीटर की विशाल तटरेखा है, जो चीन और पाकिस्तान के साथ साझा की जाने वाली भूमि सीमाओं की लंबाई से अधिक है। समुद्री राष्ट्र को जगाने और समुद्री चेतना को प्रोत्साहित करने के लिए, भारतीय नौसेना नौसेना कल्याण और कल्याण संघ (NWWA) के सहयोग से मार्च 2023 में पूरे भारतीय तट को कवर करते हुए एक समुद्री जागरूकता तटीय मोटर कार अभियान, "एसएएम नो वरुणः" चला रही है। उद्देश्य अभियान में शामिल हैं:-

  1. आजादी का अमृत महोत्सव मनाएं।
  2. अग्निपथ योजना सहित नौसेना द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न कैरियर अवसरों के बारे में मार्ग के साथ-साथ जागरूकता अभियान चलाएँ ।
  3. सेवारत महिला अधिकारियों और नौसेना की पत्नियों की भागीदारी से 'नारी शक्ति' का प्रदर्शन।
  4. रोमांच की भावना पैदा करना और युवा पीढ़ी को भारतीय नौसेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करना।
  5. रास्ते में नौसेना के दिग्गजों/वीर नारियों के साथ बातचीत करें ।
  6. विभिन्न बंदरगाहों, किलों, लाइट हाउसों, विरासत गांवों, समुद्र तटों आदि को कवर करके समृद्ध समुद्री विरासत और समुद्री इतिहास के पुनरुद्धार के बारे में जागरूकता फैलाना।

इस अभियान के लिए यह योजना बनाई गई है : -

  1. 26 मार्च 23 को कोलकाता से आईएनएस नेताजी सुभाष से रैली को झंडी दिखाकर रवाना करें और 19 अप्रैल 23 को लखपत गुजरात में रैली को समाप्त करें।
  2. भारतीय नौसेना के अग्निवीरों के पहले बैच के पासिंग आउट (28 मार्च 23) के ऐतिहासिक अवसर पर आईएनएस चिल्का पहुंचे।
  3. अग्निपथ योजना सहित नौसेना में रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से मार्ग के शहरों/गांवों में जागरूकता अभियान चलाना।
  4. सामुदायिक विकास और सशक्तिकरण के लोकाचार को ध्यान में रखते हुए विभिन्न वृद्धाश्रमों, अनाथालयों, विशेष बच्चों के लिए स्कूल में NWWA आउटरीच गतिविधियों का संचालन करें।
  5. रास्ते में समुद्र तटों पर तटीय सफाई और पर्यावरण जागरूकता फैलाना।
  6. रैली मार्ग के साथ किलों / प्रकाश घरों / समुद्री महत्व के स्थानों पर जाएँ और हमारी समृद्ध समुद्री विरासत के बारे में जागरूकता फैलाएँ।

सभी तटीय राज्यों से गुजरने वाले लगभग 7500 किलोमीटर को कवर करने वाले 25 दिनों में अभियान की योजना मैसर्स महिंद्रा द्वारा की गई है, जो मास्टरकार्ड इंडिया और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ईंधन भागीदार के रूप में) के साथ 12 वाहनों का बेड़ा प्रदान कर रहे हैं।