प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 4 मार्च, 2023 को 'बुनियादी ढांचा और निवेश - पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के साथ रसद दक्षता में सुधार' पर बजट के बाद के वेबिनार को संबोधित करेंगे


 नई दिल्ली प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी 4 मार्च, 2023 को 'बुनियादी ढांचा और निवेश - पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के साथ रसद दक्षता में सुधार' पर बजट के बाद के वेबिनार को संबोधित करेंगे। यह सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे 12 बजट के बाद के वेबिनार का एक हिस्सा है। बजटीय घोषणाओं के कार्यान्वयन के लिए विचार प्राप्त करना।

केंद्रीय बजट सात प्राथमिकताओं को अपनाता है जो एक दूसरे के पूरक हैं और ' अमृत काल' के माध्यम से हमारा मार्गदर्शन करने वाले ' सप्तऋषि' के रूप में कार्य करते हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर और निवेश सरकार के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में से एक है।

वेबिनार का आयोजन सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा सह-प्रमुख मंत्रालय के रूप में DPIIT, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के सहयोग से प्रमुख मंत्रालय के रूप में किया जा रहा है। वेबिनार को पूर्ण उद्घाटन और समापन सत्रों के प्रारूप में संरचित किया जाएगा और तीन समानांतर ब्रेकआउट सत्रों में विभाजित किया जाएगा। ब्रेकआउट सत्र में बुनियादी ढांचे और निवेश से संबंधित बजट घोषणाओं, उनके कार्यान्वयन और आगे की राह पर सुझावों को शामिल किया जाएगा।

तीन समानांतर ब्रेकआउट सत्र होंगे - "मल्टी-मोडैलिटी के माध्यम से रसद दक्षता में सुधार और क्रिटिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर गैप्स भरना", बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय द्वारा संचालित; "पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान पर योजना", DPIIT द्वारा समर्थित और "बुनियादी ढांचा विकास और निवेश अवसर", जिसे MoRTH द्वारा संचालित किया जाएगा।

इन्फ्रास्ट्रक्चर आर्थिक विकास और विकास का एक अनिवार्य घटक है, क्योंकि यह व्यवसायों को अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से संचालित करने में सक्षम बनाता है, रोजगार पैदा करता है, और व्यक्तियों और समुदायों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है। आर्थिक विकास के लिए बुनियादी ढांचे में निवेश का गुणक प्रभाव अधिक होता है। सरकार पिछले कुछ वर्षों में देश भर में विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के निर्माण को सुनिश्चित करने के लिए उच्च बजटीय आवंटन प्रदान कर रही है।

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में सरकार ने विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे को विकसित करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप बुनियादी ढांचा मंत्रालयों के बजटीय आवंटन में वृद्धि की है। FY2023-24 के लिए केंद्रीय बजट बुनियादी ढांचे के विकास पर केंद्रित एक महत्वपूर्ण पूंजीगत व्यय आवंटन के साथ इस दृष्टि का प्रतिबिंब है। इस परिव्यय के भीतर, सड़क परिवहन और राजमार्ग और रेलवे प्रमुख लक्ष्य क्षेत्र हैं जहां आवंटन क्रमशः 25% और 15% बढ़कर 2.7 लाख करोड़ हो गया है। और 2.4 लाख करोड़। क्रमशः (चार्ट देखें)। आवंटन में महत्वपूर्ण वृद्धि से भारत सरकार को पहले से घोषित दीर्घकालिक कार्यक्रमों और पहलों के निष्पादन को जारी रखने में सक्षम बनाने की उम्मीद है, जिससे वैश्विक प्रतिकूलताओं के बीच भारत की जीडीपी वृद्धि का समर्थन किया जा सके।

 

संबंधित केंद्र सरकार के मंत्रालयों के मंत्रियों और सचिवों के अलावा, राज्यों, उद्योग, संघों, निवेश समूहों, रियायतग्राहियों आदि से आए कई हितधारक वेबिनार में भाग लेंगे और बजटीय घोषणाओं के बेहतर कार्यान्वयन के लिए सुझावों के माध्यम से योगदान देंगे। केंद्रीय बजट के प्रभाव के विभिन्न आयामों पर अपने विचार साझा करने और उनके कार्यान्वयन पर चर्चा करने के लिए निर्माताओं, निजी ऑपरेटरों, कार्यान्वयन एजेंसियों, गैर सरकारी संगठनों, स्वतंत्र विशेषज्ञों आदि से वक्ताओं की सूची तैयार की गई है।

इस आयोजन के दौरान कुछ उद्योग जगत के नेताओं और विशेषज्ञों के संबोधित करने की संभावना है, जिनमें श्री ध्रुव कोटक (एमडी, जेएम बक्सी ग्रुप), श्री आर दिनेश (एमडी, टीवीएस लॉजिस्टिक्स और सीआईआई अध्यक्ष मनोनीत), श्री अशोक सेठी (अध्यक्ष, टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स) शामिल हैं। लिमिटेड), श्री मनु भल्ला (अध्यक्ष, वेयरहाउसिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया), श्री अजीत गुलाबचंद (सीएमडी, हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड), दविंदर संधू (अध्यक्ष, प्राइमस पार्टनर्स), श्री विनायक पई (एमडी, टाटा प्रोजेक्ट्स), श्री शशांक श्रीवास्तव ( ईडी, मारुति सुजुकी)।

वेबिनार एक आभासी मोड में आयोजित किया जाएगा और आमंत्रितों में राज्य सरकार के प्रतिनिधि, स्थानीय निकाय के प्रतिनिधि, तकनीकी संस्थान, उद्योग के प्रतिनिधि, गैर सरकारी संगठन, स्वतंत्र विशेषज्ञ शामिल होंगे।