प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम

 नई दिल्ली एमएसएमई मंत्रालय, खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के माध्यम से, गैर-कृषि क्षेत्र में नई इकाइयों की स्थापना में उद्यमियों की सहायता के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) लागू कर रहा है। इसका उद्देश्य पारंपरिक कारीगरों/ग्रामीण और शहरी बेरोजगार युवाओं को उनके दरवाजे पर रोजगार के अवसर प्रदान करना है।

पीएमईजीपी के तहत, सामान्य श्रेणी के लाभार्थी ग्रामीण क्षेत्रों में परियोजना लागत का 25% और शहरी क्षेत्रों में 15% की मार्जिन मनी (एमएम) सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, महिला , भूतपूर्व सैनिक, शारीरिक रूप से विकलांग, ट्रांसजेंडर, पूर्वोत्तर क्षेत्र, पहाड़ी और सीमावर्ती क्षेत्रों और आकांक्षी जिलों जैसे विशेष श्रेणियों से संबंधित लाभार्थियों के लिए मार्जिन मनी सब्सिडी 35 है। ग्रामीण इलाकों में % और शहरी इलाकों में 25%। परियोजना की अधिकतम लागत रु. विनिर्माण क्षेत्र में 50 लाख और रु। सेवा क्षेत्र में 20 लाख।

2018-19 के बाद से, रुपये तक की दूसरी वित्तीय सहायता। 1 करोड़ अच्छा प्रदर्शन करने वाली मौजूदा पीएमईजीपी/आरईजीपी/मुद्रा इकाइयों के उन्नयन और विस्तार के लिए 15% (एनईआर और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए 20%) की सब्सिडी के साथ शुरू किया गया है।

2008 में इसकी स्थापना के बाद से और 13.03.2023 तक, 8.58 लाख से अधिक उद्यमों को लगभग 70 लाख का कुल अनुमानित रोजगार सृजित करने में सहायता दी गई है। लगभग रु। 21,509 करोड़। आज तक पीएमईजीपी के तहत मार्जिन मनी सब्सिडी के रूप में वितरित किया गया है।

2022-23 के लिए बजट अनुमान आवंटन 2500 करोड़ रुपये है, जबकि 2023-24 के लिए बजट अनुमान आवंटन रुपये प्रस्तावित है। 2700 करोड़।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पिछले तीन वर्षों और चालू वर्ष के दौरान पीएमईजीपी के तहत आवेदन करने वाले और लाभान्वित होने वाले व्यक्तियों की संख्या का विवरण नीचे दिया गया है: