सरकार स्वास्थ्य पर्यटन के माध्यम से आयुष उपचार को बढ़ावा देगी

 नई दिल्ली हील इन इंडिया देश में चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की एक पहल है। इस पहल के तहत, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और आयुष मंत्रालय मेडिकल के प्रचार के लिए 'वन स्टेप' हील इन इंडिया पोर्टल विकसित करने के लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सीडीएसी) और सर्विसेज एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (एसईपीसी) के साथ काम कर रहा है। मूल्य यात्रा।

आयुष मंत्रालय ने भारत पर्यटन विकास निगम (ITDC), पर्यटन मंत्रालय के साथ आयुर्वेद और चिकित्सा की अन्य पारंपरिक प्रणालियों में चिकित्सा मूल्य यात्रा को बढ़ावा देने के लिए एक साथ काम करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

आयुष मंत्रालय ने चिकित्सा मूल्य यात्रा के लिए चैंपियन सर्विस सेक्टर योजना नाम से एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना विकसित की है। इस योजना के तहत मान्यता प्राप्त प्रणालियों के सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों/डे केयर सेंटरों की स्थापना के लिए निजी निवेशकों को ब्याज सब्सिडी के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। वित्त वर्ष 2021-22 में राष्ट्रीय भारतीय चिकित्सा प्रणाली आयोग (एनसीआईएसएम) अधिनियम, 2020 या राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग (एनसीएच) अधिनियम, 2020।

भारत में हील और भारत द्वारा हील को बढ़ावा देने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा चिंतन शिविर के जोड़े आयोजित किए गए थे। इन चिंतन शिविरों में आयुष मंत्रालय भी शामिल हुआ है। भारत में पर्यटन के माध्यम से पारंपरिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए इस शिविर में कुछ कार्य बिंदुओं की पहचान की गई थी।

ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट के दौरान गांधीनगर, गुजरात में हील इन इंडिया-मेडिकल वैल्यू ट्रैवल पर एक राउंड टेबल और प्लेनरी सेशन भी आयोजित किया गया, ताकि भारत को मेडिकल वैल्यू ट्रैवल के लिए नंबर 1 गंतव्य के रूप में बढ़ावा दिया जा सके।

संलग्न अस्पतालों वाले आयुष मंत्रालय के तत्वावधान में राष्ट्रीय संस्थानों की सूची