भारतीय सेना ने भारत की पैरालिंपिक समिति के साथ बोस्किया खेलों को बढ़ावा देने का नेतृत्व किया


 नई दिल्ली 7वीं बोस्किया नेशनल चैंपियनशिप 28 फरवरी से 04 मार्च 2023 तक राजपुताना राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर, दिल्ली छावनी में आयोजित की गई। एक खेल के रूप में, बोस्किया मुख्य रूप से सेरेब्रल पाल्सी वाले एथलीटों द्वारा खेला जाता है, लेकिन अब एथलीटों को अन्य विकलांगों के साथ शामिल करने के लिए विस्तारित किया गया है जो खिलाड़ियों के मोटर कौशल को प्रभावित करते हैं। खेल गेंद से खेला जाता है। गेंद को छोड़ते समय सभी एथलीटों को बैठने की आवश्यकता होती है और अधिकांश व्हीलचेयर से खेलते हैं। एथलीट गेंद को जहां चाहे वहां ले जाने के लिए फेंक सकते हैं, लात मार सकते हैं या यहां तक ​​कि रैम्प का उपयोग कर सकते हैं। पैरालिंपिक स्तर पर, बोस्किया केवल दो खेलों में से एक है, जिसमें ओलंपिक समकक्ष नहीं है।

भारतीय सेना ने बोस्किया को बढ़ावा देने का बीड़ा उठाया है। उस दिशा में, भारतीय सेना के मिशन ओलंपिक विंग और भारत की पैरालंपिक समिति के बीच देश में पैरालंपिक आंदोलन को बढ़ावा देने और पैरा-एथलीटों में विशेष रूप से सक्षम भारतीय सेना के सैनिकों के संक्रमण के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

इस अनूठी पहल के हिस्से के रूप में, भारतीय सेना ने मुख्यालय दिल्ली क्षेत्र और मिशन ओलंपिक विंग के माध्यम से, आयोजन के समन्वय और संचालन में पूर्ण समर्थन दिया। भारतीय सेना ने नेशनल चैंपियनशिप में पैराप्लेजिक रिहैबिलिटेशन सेंटर, किर्की (पुणे) से छह सदस्यीय अनुभवी टीम को भी मैदान में उतारा।

चैंपियनशिप के शुरू होने से पहले, सभी प्रतिभागियों को उनकी विकलांगता के अनुरूप श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया था। चैंपियनशिप में 21 राज्यों के लगभग 70 व्हील चेयर बाउंड पैरा एथलीटों ने भाग लिया। भारतीय सेना के छात्र विकलांगों के लिए आशा स्कूल चलाते हैं, उन्होंने भी इन खेलों को देखा। दिल्ली क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ 04 मार्च 2023 को आयोजित समापन और पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि थे। जनरल ऑफिसर ने फाइनल मैच देखा और विजेताओं को पदक और ट्रॉफी प्रदान की।

मुख्यालय दिल्ली क्षेत्र के तत्वावधान में बोस्किया नेशनल चैंपियनशिप सेना के लिए एक ऐतिहासिक घटना रही है क्योंकि यह भारतीय सेना के सेवारत सैनिकों और दिग्गजों के लिए बोस्किया स्पोर्ट्स में भागीदारी के नए रास्ते खोलती है। इस आयोजन के विजेता मई 2023 में हांगकांग में होने वाली एशियन बोस्किया रीजनल चैंपियनशिप में भाग लेंगे। हांगकांग इवेंट के गोल्ड मेडलिस्ट को सीधे सितंबर 2024 में पेरिस में होने वाले पैरा ओलंपिक में जगह मिलेगी।