कवक जनित एंजाइम लैकेस की अधःस्तर संकीर्णता औद्योगिक डाई बहिःस्राव को कम करने की क्षमता दर्शाती है


 नई दिल्ली कवक के एक समूह द्वारा उत्पन्न लैकेस नामक एक एंजाइम को विभिन्न प्रकार के खतरनाक कार्बनिक डाई अणुओं को नष्ट करने में सक्षम पाया गया है जो कपड़ा उद्योग में कपड़े मरने के बाद नियमित रूप से जल निकायों में बह जाते हैं। यह देखी गई विशेषता जिसे वैज्ञानिकों ने सब्सट्रेट संलिप्तता कहा है, पर्यावरण को हरा-भरा बनाने के लिए एक प्राकृतिक समाधान के माध्यम से अत्यधिक डाई-प्रदूषित पानी के उपचार के लिए एंजाइम-लेपित कैसेट को डिजाइन करने में गहरा प्रभाव हो सकता है।

लैकेस, विभिन्न कार्बनिक अणुओं को नीचा दिखाने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता था। इसलिए वैज्ञानिकों ने कपड़ा उद्योगों से निकलने वाले डाई अपशिष्टों के उपचार/निम्नीकरण के लिए एक तकनीक विकसित करने के लिए इसका उपयोग करने की गुंजाइश देखी।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के एक स्वायत्त संस्थान, एसएन बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज (एसएनबीएनसीबीएस), कोलकाता के प्रोफेसर रंजीत विश्वास और डॉ. सुमन चक्रवर्ती की एक संयुक्त टीम ने कुछ मानक डाई अणुओं को नीचा दिखाने में लैकेस की प्रभावकारिता का परीक्षण किया। जैसे मिथाइल ग्रीन, क्रिस्टल वायलेट, थियोफ्लेविन टी, कौमारिन 343 और ब्रिलियंट ब्लू।

विवरण: आरेख विवरण स्वचालित रूप से उत्पन्न होता है

यूवी/विज़िबल स्पेक्ट्रोस्कोपी और कंप्यूटर सिमुलेशन के संयोजन से उन्होंने प्रदर्शित किया कि अलग-अलग कैनेटीक्स और चार्ज, आकार और आकार में व्यापक भिन्नता वाले कई कार्बनिक डाई अणुओं को एंजाइम लैकेस द्वारा नीचा दिखाया जा सकता है। कवक के एक समूह द्वारा उत्पन्न लैकेस में दो अलग-अलग ऑक्सीकरण अवस्थाओं में 4 तांबे के परमाणु होते हैं, और रेडॉक्स प्रतिक्रियाओं के माध्यम से सबस्ट्रेट्स को नीचा दिखाते हैं, केवल पानी और कार्बन, नाइट्रोजन और सल्फर के गैर-विषाणु या कम विषैले ऑक्साइड का उत्पादन करते हैं।  

कम्प्यूटेशनल मॉडलिंग और सिमुलेशन का उपयोग करते हुए वैज्ञानिकों ने इस सब्सट्रेट संकीर्णता के पीछे आणविक थर्मोडायनामिक उत्पत्ति और तंत्र को स्पष्ट किया है। आणविक डॉकिंग और आणविक गतिशीलता (एमडी) सिमुलेशन अध्ययनों ने पुष्टि की है कि लैकेस की सक्रिय साइट सक्रिय साइट को कवर करने वाले लूप के गठनात्मक प्लास्टिसिटी के कारण अलग-अलग चार्ज और आकार वाले डाई अणुओं की एक विस्तृत श्रृंखला को समायोजित कर सकती है। बाध्यकारी जेब का आकार अनुकूल रूप से बदल सकता है। विभिन्न प्रकार की अंतःक्रियाओं के बीच आंतरिक निरस्तीकरण बहुत भिन्न अणुओं के लिए लगभग समान बाध्यकारी संबंध की ओर ले जाता है। लैककेस की यह सब्सट्रेट संकीर्णता औद्योगिक डाई अपशिष्टों के लिए एक व्यापक-स्पेक्ट्रम डिग्रेडर के लिए एक विशाल जैव-तकनीकी क्षमता प्रदान करती है।