अनुसंधान में वैश्विक सहयोग को मजबूत करने और डायग्नोस्टिक्स के लिए क्षेत्रीय विनिर्माण में तेजी लाने के लिए जी20 दूसरे स्वास्थ्य कार्य समूह से पहले प्रमुख हितधारकों की बैठक

नई दिल्ली भारत सरकार के फार्मास्यूटिकल्स विभाग, FIND और Unitadco ने सहयोग को मजबूत करने और सतत विकास और प्रभावी, गुणवत्ता और सस्ती नैदानिक ​​​​प्रत्युपायों के निर्माण को सक्षम करने के लिए G20सेकंड स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक से पहले एक उच्च-स्तरीय बैठक की मेजबानी की, जो 17- गोवा, भारत में 19 अप्रैल 2023। उपस्थिति में हितधारकों में भारत सरकार और G20 सदस्य राज्यों (ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम, इंडोनेशिया, रूस, ब्राजील और मॉरीशस, नीदरलैंड, ओमान के पर्यवेक्षक), अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और 20 से अधिक निदान निर्माताओं के प्रतिनिधि शामिल थे। दुनिया भर से।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए, फार्मास्यूटिकल्स विभाग की सचिव सुश्री एस अपर्णा ने कहा: “डायग्नोस्टिक्स की केंद्रीयता एक महामारी के परीक्षण से कहीं आगे तक फैली हुई है। रोग की बेहतर रोकथाम और उपचार के लिए निदान महत्वपूर्ण हैं, और विस्तार से सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) प्राप्त करना। भारत सरकार निदान के लिए गुणवत्ता, सामर्थ्य और पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम आशा करते हैं कि कल की दूसरी स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक में आज से विचार-विमर्श को आगे बढ़ाया जाएगा। ”

क्षेत्र-उपयुक्त अनुसंधान और निदान के विकेन्द्रीकृत उत्पादन के माध्यम से निदान उत्पादों का क्षेत्रीय विकास असमानताओं को कम करने, स्वास्थ्य सुरक्षा बढ़ाने, महामारी की रोकथाम, तैयारी और प्रतिक्रिया क्षमताओं सहित, UHC का समर्थन करने और क्षेत्रीय आर्थिक विकास में योगदान करने में मदद कर सकता है।

FIND में एक्सेस के उपाध्यक्ष श्री संजय सरीन ने कहा: "महामारी ने डायग्नोस्टिक्स के निर्माण के लिए एक अधिक विकेन्द्रीकृत मॉडल की भूमिका को बढ़ा दिया है, जो वैश्विक और क्षेत्रीय विनिर्माण को समान रूप से जोड़ती है, जो दुनिया भर में डायग्नोस्टिक्स के लिए समान और स्थायी पहुंच के समर्थन में है। G20 की प्राथमिकताओं के अनुरूप, हम मानते हैं कि विकेंद्रीकृत विनिर्माण निदान तक पहुंच बढ़ाने और UHC प्राप्त करने के व्यापक मिशन का समर्थन करता है।"

13-14 अप्रैल को गोवा, भारत में एक सफल 2-दिवसीय तकनीकी कार्यशाला पर आधारित बैठक, FIND और Unitad द्वारा आयोजित की गई और इसमें 13 देशों के 20 से अधिक निदान निर्माताओं ने भाग लिया। कार्यशाला निम्न और मध्यम आय वाले देशों (एलएमआईसी) के लिए परीक्षणों के विकास, निर्माण और व्यावसायीकरण पर केंद्रित थी, और एलएमआईसी में निदान के क्षेत्रीय उत्पादन में तेजी लाने की आवश्यकता थी। इसने नैदानिक ​​निर्माताओं को सक्षम कारकों पर विचार-विमर्श करने का अवसर प्रदान किया। विकेंद्रीकृत नैदानिक ​​अनुसंधान एवं विकास और विनिर्माण की स्थिरता के लिए आवश्यक है।

कार्यशाला के परिणामस्वरूप, निर्माताओं ने स्पष्ट रूप से प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण, जानकारी और क्षमता निर्माण की सुविधा के लिए साझेदारी स्थापित करने में अपनी रुचि व्यक्त की। विनिर्माताओं ने क्षेत्रीय रूप से निर्मित परीक्षणों की सोर्सिंग को प्राथमिकता देते हुए ठोस बजट आवंटन और खरीद ढांचे के साथ राष्ट्रीय नैदानिक ​​​​रणनीतियों को विकसित करने के लिए देशों की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने सरकारों और विकास भागीदारों के लिए नियामक तंत्र को मजबूत करने और क्षेत्रीय रूप से निर्मित उत्पादों के लिए सामंजस्य और फास्ट-ट्रैक नियामक प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए स्पष्ट प्रतिबद्धताएं जारी रखने की आवश्यकता पर बल दिया।

अंत में, भारत G20 प्रेसीडेंसी लक्ष्यों के अनुरूप, इस बात पर सहमति थी कि समन्वित वैश्विक विनिर्माण, अनुसंधान एवं विकास और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए क्षमता बनाने और बनाए रखने के लिए धन उपलब्ध कराने की आवश्यकता है।

यूनिटएड के कार्यक्रमों के निदेशक रॉबर्ट मटिरू ने कहा: "समस्याएं स्पष्ट हैं। अब यह महत्वपूर्ण है कि हम साहसिक कार्रवाई करें और उन नवाचारों को प्राथमिकता दें जो नैदानिक ​​सहित आवश्यक स्वास्थ्य प्रौद्योगिकियों की उपलब्धता और न्यायसंगत पहुंच को संचालित करते हैं। यूनिटेड में, हम प्रतिबद्ध हैं क्षेत्रीय उत्पादन में तेजी लाने, विस्तार करने और बनाए रखने के लिए बाजार-आधारित दृष्टिकोण अपनाने के लिए, और वैश्विक स्तर पर अधिक लचीला स्वास्थ्य पहुंच बनाने के लिए सभी समाधानों का पता लगाने के लिए अपने भागीदारों के साथ काम करेंगे।"

आज की बैठक ने डायग्नोस्टिक्स उद्योग भागीदारों को जी20 सदस्य देशों को अपनी सिफारिशें देने का अवसर प्रदान किया ताकि जी20 द्वितीय स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक के दौरान उन पर विचार किया जा सके, जिसमें "उपलब्धता और पहुंच पर ध्यान देने के साथ दवा क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करना" की रूपरेखा तैयार की गई है। सुरक्षित, प्रभावी, गुणवत्ता, और सस्ती चिकित्सा प्रत्युपाय - निदान, टीके और चिकित्सीय" एक प्रमुख प्राथमिकता के रूप में।

स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के सचिव और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल ने चर्चाओं को सारांशित करते हुए कहा, “निदान की अत्यधिक आवश्यकता है। जैसा कि हम दूसरी स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक में आगे बढ़ते हैं, G20 देशों के लिए यह महत्वपूर्ण होगा कि वे निदान, सहयोगी अनुसंधान एवं विकास और विनिर्माण नेटवर्क में अधिक निवेश के उपायों पर विचार करें जो मौजूदा प्रयासों के पूरक हों और स्थानीय क्षमताओं को मजबूत करते हों और नीति, बुनियादी ढांचे और मानव संसाधन संबंधी चुनौतियों का समाधान करते हों। ”

रसायन और उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार के तहत फार्मास्यूटिकल्स विभाग भारत में फार्मास्युटिकल क्षेत्र के विकास पर ध्यान केंद्रित करता है और मूल्य निर्धारण और सस्ती कीमतों पर दवाओं की उपलब्धता, अनुसंधान और विकास, बौद्धिक संपदा अधिकारों की सुरक्षा से संबंधित विभिन्न जटिल मुद्दों को नियंत्रित करता है और फार्मास्युटिकल क्षेत्र से संबंधित अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के लिए अन्य मंत्रालयों के साथ काम के एकीकरण की आवश्यकता है। विभाग का दृष्टिकोण भारत को उचित मूल्य पर गुणवत्ता वाली दवाओं का सबसे बड़ा वैश्विक प्रदाता बनाना है। अधिक जानकारी के लिए, कृपया देखें https://pharmaceuticals.gov.in/

FIND दुनिया भर में विश्वसनीय निदान के लिए समान पहुंच सुनिश्चित करना चाहता है। हम डायग्नोस्टिक इनोवेशन को बढ़ावा देने और टेस्टिंग को टिकाऊ, लचीली स्वास्थ्य प्रणालियों का एक अभिन्न अंग बनाने के लिए देशों और समुदायों, फंडर्स, निर्णयकर्ताओं, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और डेवलपर्स को जोड़ते हैं। हम सुलभ, गुणवत्तापूर्ण निदान के माध्यम से 10 लाख लोगों की जान बचाने के लिए काम कर रहे हैं, और रोगियों और स्वास्थ्य प्रणालियों की स्वास्थ्य देखभाल लागत में 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की बचत कर रहे हैं।