बाबा साहेब अम्बेडकर की यात्रा - जीवन, इतिहास और कर्म

  • नई दिल्ली बाबा साहब डॉ. भीम राव अम्बेडकर का जन्म 14 अप्रैल, 1891 को हुआ था, वे अपने माता-पिता की 14 वीं और आखिरी संतान थे।
  • डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर सूबेदार रामजी मालोजी सकपाल के पुत्र थे। वे ब्रिटिश सेना में सूबेदार थे। बाबासाहेब के पिता संत कबीर के अनुयायी थे और एक पढ़े-लिखे व्यक्ति भी थे।
  • डॉ भीमराव रामजी अंबेडकर बमुश्किल दो साल के थे जब उनके पिता सेवा से सेवानिवृत्त हुए। उनकी माँ की मृत्यु हो गई जब वह केवल छह वर्ष के थे। बाबासाहेब ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बंबई में प्राप्त की। अपने स्कूल के दिनों से ही उन्हें इस बात का गहरा सदमा लगा कि भारत में अछूत होना क्या होता है।
  • डॉ. अम्बेडकर अपनी स्कूली शिक्षा सतारा में ले रहे थे। दुर्भाग्य से, डॉ. अम्बेडकर ने अपनी माँ को खो दिया। उसकी चाची उसकी देखभाल करती थी। बाद में, वे बॉम्बे चले गए। अपनी स्कूली शिक्षा के दौरान वे अस्पृश्यता के अभिशाप से पीड़ित रहे। उनका विवाह 1907 में मैट्रिक के बाद एक बाजार के खुले छप्पर में हुआ था।
  • डॉ. अम्बेडकर ने एल्फिंस्टन कॉलेज, बॉम्बे में अपना स्नातक पूरा किया, जिसके लिए उन्हें बड़ौदा के महामहिम सयाजीराव गायकवाड़ से छात्रवृत्ति मिल रही थी। ग्रेजुएशन के बाद उन्हें बांड के अनुसार बड़ौदा संस्थान में शामिल होना पड़ा। जब वे बड़ौदा में थे तब उन्होंने अपने पिता को खो दिया था, 1913 वह वर्ष है जब डॉ. अम्बेडकर को उच्च अध्ययन के लिए यूएसए जाने के लिए एक विद्वान के रूप में चुना गया था। यह उनके शैक्षिक जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ था।
  • उन्होंने एमए और पीएच.डी. 1915 और 1916 में क्रमशः कोलंबिया विश्वविद्यालय से डिग्री। इसके बाद वे आगे की पढ़ाई के लिए लंदन चले गए। उन्हें वहां ग्रेज इन फॉर लॉ में भर्ती कराया गया और उन्हें डी.एससी की तैयारी करने की भी अनुमति दी गई। लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस में। लेकिन उन्हें बड़ौदा के दीवान ने भारत वापस बुला लिया। बाद में, उन्होंने अपना बार-एट-लॉ और डी.एससी। डिग्री भी। उन्होंने कुछ समय जर्मनी के बॉन विश्वविद्यालय में अध्ययन किया।
  • 1916 में उन्होंने 'भारत में जातियाँ - उनका तंत्र, उत्पत्ति और विकास' पर एक निबंध पढ़ा। 1916 में, उन्होंने अपनी थीसिस 'भारत के लिए राष्ट्रीय लाभांश - एक ऐतिहासिक और विश्लेषणात्मक अध्ययन' लिखी और अपनी पीएच.डी. डिग्री। यह आठ साल बाद  - "ब्रिटिश भारत में प्रांतीय वित्त का विकास" शीर्षक के तहत प्रकाशित हुआ था। फिर इस उच्चतम डिग्री को प्राप्त करने के बाद, वे भारत लौट आए और उन्हें बड़ौदा के महाराजा के सैन्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया ताकि उन्हें लंबे समय तक वित्त मंत्री के रूप में तैयार किया जा सके।
  • सितंबर, 1917 में बाबासाहेब शहर लौट आए क्योंकि उनका छात्रवृत्ति कार्यकाल समाप्त हो गया और सेवा में शामिल हो गए। लेकिन नवंबर, 1917 तक कुछ समय शहर में रहने के बाद वे मुंबई के लिए रवाना हो गए। अस्पृश्यता के आधार पर उनके साथ किए गए दुर्व्यवहार ने उन्हें सेवा छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया था।
  • डॉ. अम्बेडकर बंबई लौट आए और राजनीतिक अर्थव्यवस्था के प्रोफेसर के रूप में सिडेनहैम कॉलेज में शामिल हो गए। पढ़ा-लिखा होने के कारण वह छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय था। लेकिन उन्होंने लंदन में कानून और अर्थशास्त्र में अपनी पढ़ाई फिर से शुरू करने के लिए अपने पद से इस्तीफा दे दिया। कोल्हापुर के महाराजा ने उन्हें आर्थिक मदद दी। 1921 में उन्होंने अपनी थीसिस लिखी। "ब्रिटिश भारत में शाही वित्त का प्रांतीय विकेंद्रीकरण," और एम.एससी। लंदन विश्वविद्यालय से डिग्री। फिर उन्होंने कुछ समय जर्मनी के बॉन विश्वविद्यालय में बिताया। 1923 में , उन्होंने डीएससी के लिए अपनी थीसिस - "रुपये की समस्या इसकी उत्पत्ति और समाधान" प्रस्तुत की। डिग्री। 1923 में उन्हें बार में बुलाया गया 
  • 1924 में इंग्लैंड से वापस आने के बाद उन्होंने दलित वर्गों के कल्याण के लिए एक एसोसिएशन की शुरुआत की, जिसके अध्यक्ष सर चिमनलाल सीतलवाड़ और डॉ. अम्बेडकर अध्यक्ष थे। शिक्षा का प्रसार करना, आर्थिक स्थिति में सुधार करना और दलित वर्गों की शिकायतों का प्रतिनिधित्व करना एसोसिएशन के तात्कालिक उद्देश्य थे।
  • नए सुधार के मद्देनजर दबे-कुचले वर्गों के कारणों को संबोधित करने के लिए 3 अप्रैल, 1927 को बहिष्कृत भारत समाचार पत्र शुरू किया गया था 
  • 1928 में, वे गवर्नमेंट लॉ कॉलेज, बॉम्बे में प्रोफेसर बने और 1 जून, 1935 को वे उसी कॉलेज के प्रिंसिपल बने और 1938 में अपने इस्तीफे तक उस पद पर बने रहे।
  • 13 अक्टूबर, 1935 को नासिक जिले के येओला में दलित वर्गों का एक प्रांतीय सम्मेलन आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन में उन्होंने घोषणा करके हिन्दुओं को झटका दिया। "मैं हिंदू धर्म में पैदा हुआ था लेकिन मैं एक हिंदू के रूप में नहीं मरूंगा" उनके हजारों अनुयायियों ने उनके फैसले का समर्थन किया। 1936 में उन्होंने बॉम्बे प्रेसीडेंसी महार सम्मेलन को संबोधित किया और हिंदू धर्म के त्याग की वकालत की।
  • 15 अगस्त, 1936 को, उन्होंने दलित वर्गों के हितों की रक्षा के लिए इंडिपेंडेंट लेबर पार्टी का गठन किया, जिसमें ज्यादातर श्रमिक आबादी थी।
  • 1938 में, कांग्रेस ने अछूतों के नाम पर परिवर्तन करने वाला एक बिल पेश किया। डॉ. अम्बेडकर ने इसकी आलोचना की। उनकी नजर में नाम बदलना समस्या का समाधान नहीं है।
  • 1942 में, उन्हें भारत के गवर्नर जनरल की कार्यकारी परिषद में श्रम सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया, 1946 में, वे बंगाल से संविधान सभा के लिए चुने गए। उसी समय उन्होंने अपनी पुस्तक, शूद्र कौन थे?
  • स्वतंत्रता के बाद, 1947 में, उन्हें नेहरू के पहले मंत्रिमंडल में कानून और न्याय मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। लेकिन 1951 में उन्होंने कश्मीर मुद्दे, भारत की विदेश नीति और हिंदू कोड बिल के प्रति नेहरू की नीति पर अपने मतभेद व्यक्त करते हुए अपने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।