इस कार्यक्रम को सीएसआईआर-आईआईपी के "वन वीक वन लैब" अभियान के एक भाग के रूप में चिह्नित किया गया था, जहां श्री अरुण के सिंह, अध्यक्ष, ओएनजीसी समूह ने मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर की शोभा बढ़ाई और श्री खजान दास, विधायक (राजपुर) अतिथि थे। सम्मान।


नई दिल्ली कार्यक्रम की शुरुआत भारत रत्न डॉ बीआर अंबेडकर को श्रद्धांजलि के साथ हुई, इसके बाद डॉ बीआर अंबेडकर के जीवन और उनकी उपलब्धियों पर एससी/एसटी कर्मचारी कल्याण समिति के अध्यक्ष श्री जगदीश कुमार ने एक ज्ञानवर्धक भाषण दिया। इसके बाद, सीएसआईआर-आईआईपी के निदेशक डॉ. अंजन रे ने अतिथियों का स्वागत किया और "वन वीक वन लैब" अभियान के हिस्से के रूप में नियोजित कार्यक्रमों से संबंधित विवरण प्रदान किया। उन्होंने भारत के पहले डी-मेथनॉल प्लांट, एफटीएल और अप-स्ट्रीम लैब जैसी नई सुविधाओं के महत्व और महत्व के बारे में भी बताया, जिनका उद्घाटन इस शुभ दिन पर किया जाएगा।

डॉ. सुमन लता जैन, वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक, ने संस्थान की उपलब्धियों और कच्चे तेल से लेकर पेट्रोकेमिकल, सीसीयूएस और ऊर्जा दक्षता जैसे भविष्य के फोकस क्षेत्रों और आयातित जीवाश्म फीडस्टॉक्स पर स्थानीय रूप से उपलब्ध घरेलू कार्बन संसाधनों का उपयोग करते हुए स्थिरता को प्रस्तुत किया। उन्होंने सम्मानित सभा को यह भी बताया कि सीएसआईआर-आईआईपी पहली सीएसआईआर प्रयोगशाला है जिसने उचित अपशिष्ट प्रबंधन के लिए 4आर (पुन: उपयोग, रीसायकल, रिड्यूस और रिकवर) रणनीतियों को अपनाकर इको-कैंपस स्थापित किया है।