समझौता ज्ञापन का उद्देश्य ऊर्जा सुरक्षा के लिए उन्नत प्रौद्योगिकियों में अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए सहयोग की सुविधा प्रदान करना है


नई दिल्ली वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर), नई दिल्ली और ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल), एक नवरत्न एनओसी ने ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में चुनिंदा डोमेन में तकनीकी साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए एक छत्र समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह सीएसआईआर और ओआईएल की प्रयोगशालाओं के बीच एक सहयोगी व्यवस्था होगी।

एमओयू पर डॉ. एन कलैसेल्वी, डीजी, सीएसआईआर और सचिव, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग (डीएसआईआर) और डॉ. रंजीत रथ, सीएमडी, ओआईएल ने हस्ताक्षर किए। इस आयोजन में ओआईएल के डी (ओ) और डी (ई एंड डी), एमडी (एनआरएल), जेएस एंड एफए (सीएसआईआर), जेएसए (सीएसआईआर), एलए (सीएसआईआर), सीएसआईआर के वैज्ञानिक निदेशालय के प्रमुख और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। और सीएसआईआर। सीएसआईआर प्रयोगशालाओं के निदेशक और सीएसआईआर के प्रख्यात वैज्ञानिक इस कार्यक्रम में वर्चुअल मोड में शामिल हुए।

अंब्रेला एमओयू ओआईएल और सीएसआईआर लैब्स के बीच सहयोग के लिए एक औपचारिक रूपरेखा तैयार करता है। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य ऊर्जा सुरक्षा के लिए उन्नत प्रौद्योगिकियों में अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए सहयोग की सुविधा प्रदान करना है। संयुक्त अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों और प्रौद्योगिकी साझेदारी के लिए पहचाने गए प्रारंभिक क्षेत्रों में शामिल हैं: