शिक्षा मंत्रालय स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा के मसौदे पर सुझाव आमंत्रित करता है

नई दिल्ली राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का उद्देश्य भारत में स्कूली शिक्षा और उच्च शिक्षा सहित पूरी शिक्षा प्रणाली को बदलना है। स्कूली शिक्षा बच्चे के जीवन की आधारशिला का काम करती है। स्कूली शिक्षा के संदर्भ में, एनईपी 2020 10+2 संरचना से 5+3+3+4 में बदलाव की सिफारिश करता है और विभिन्न चरणों- मूलभूत, प्रारंभिक, मध्य और माध्यमिक में पाठ्यचर्या और शैक्षणिक बदलावों का सुझाव देने वाले विकासात्मक दृष्टिकोण पर जोर देता है। एनईपी 2020 सांस्कृतिक जड़ता, समानता और समावेश, बहुभाषावाद, अनुभवात्मक शिक्षा, सामग्री भार में कमी, पाठ्यक्रम में कला और खेल के एकीकरण आदि को एकीकृत करने वाली योग्यता-आधारित शिक्षा पर केंद्रित है।एनईपी 2020 के अनुवर्ती के रूप में, चार राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखाओं का विकास, अर्थात, स्कूली शिक्षा के लिए एनसीएफ, प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा के लिए एनसीएफ, शिक्षक शिक्षा के लिए एनसीएफ और प्रौढ़ शिक्षा के लिए एनसीएफ शुरू किया गया है। एनसीएफ के विकास को शुरू करने और मार्गदर्शन करने के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा डॉ. के. कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में राष्ट्रीय संचालन समिति की स्थापना की गई थी।

विचार-विमर्श की एक भागीदारी प्रक्रिया के माध्यम से, शिक्षकों, अभिभावकों, छात्रों, शैक्षणिक संस्थानों, नव- और गैर-सहित विभिन्न हितधारकों से राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (ईसीसीई, स्कूल शिक्षा, शिक्षक शिक्षा और प्रौढ़ शिक्षा के क्षेत्र में) के लिए इनपुट मांगा गया था। साक्षर, विषय विशेषज्ञ, विद्वान, बाल देखभाल कर्मी आदि। आमने-सामने और साथ ही डिजिटल मोड में व्यापक सार्वजनिक परामर्श किए गए। विचार-विमर्श और चर्चा की इस प्रक्रिया में, विभिन्न मंत्रालयों, धार्मिक समूहों, नागरिक समाज संगठनों, गैर-सरकारी संगठनों और विश्वविद्यालयों के साथ 500 से अधिक जिला स्तरीय परामर्श और 50 से अधिक परामर्श आमने-सामने आयोजित किए गए, जिसमें 8000 से अधिक विविध लोगों ने भाग लिया। हितधारकों। डिजिटल मोड में, मोबाइल ऐप सर्वेक्षण को लगभग 1,50,000 हितधारकों से प्रतिक्रिया मिली है। अगस्त 2022 में शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए नागरिक केंद्रित सर्वेक्षण को 12,00,000 से अधिक हितधारकों से इनपुट प्राप्त हुए हैं। ईसीसीई, स्कूली शिक्षा, शिक्षक शिक्षा और प्रौढ़ शिक्षा के सभी क्षेत्रों में इनपुट प्राप्त हो रहे हैं। इनपुट के मुख्य अंशों से पता चला कि सभी क्षेत्रों से एनईपी 2020 की सिफारिशों का समर्थन किया गया है।

इन सूचनाओं को ध्यान में रखते हुए, फाउंडेशनल स्टेज के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा को शिक्षा मंत्रालय द्वारा 20 तारीख को लाया और लॉन्च किया गया था अक्टूबर 2022. इस NCF-FS की निरंतरता में, स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा - प्री-ड्राफ्ट भी तैयार है। स्कूली शिक्षा के विभिन्न चरणों में छात्रों की विविध आवश्यकताओं, कई शैक्षणिक दृष्टिकोण, सीखने-सिखाने की सामग्री को देखते हुए, छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, शिक्षक प्रशिक्षकों, विशेषज्ञों, विद्वानों और पेशेवरों से विभिन्न वर्गों पर प्रतिक्रिया लेना महत्वपूर्ण माना जाता है और इस एनसीएफ-स्कूल एजुकेशन (एसई) की सिफारिशें। अपनी प्रतिक्रिया देते समय, यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि यह NCF-SE का एक प्री-ड्राफ्ट है जिस पर अभी भी राष्ट्रीय संचालन समिति के भीतर कई दौर की चर्चा की आवश्यकता है। विविध हितधारकों से प्रतिक्रिया एनएससी को इस ढांचे द्वारा प्रस्तावित विभिन्न तौर-तरीकों और दृष्टिकोणों को गंभीरता से देखने में मदद करेगी।

स्कूली शिक्षा, पाठ्यचर्या क्षेत्र, स्कूल प्रशासन, मूल्यांकन, आदि के चरण को निर्दिष्ट करते हुए प्रतिक्रिया मांगी जाती है।