नियमों के तहत, एमईआईटीवाई सरकारी व्यवसाय से संबंधित झूठी और भ्रामक सूचनाओं की तथ्य जांच के लिए एजेंसी को भी सूचित करेगा

नई दिल्ली डिजिटल नागरिकों की सुरक्षा और भरोसे की रक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय, भारत सरकार ने आज ऑनलाइन गेमिंग और प्रसार से संबंधित सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 में संशोधनों को अधिसूचित किया। सरकारी कामकाज के बारे में गलत और भ्रामक जानकारी।

इन संशोधनों का उद्देश्य ऑनलाइन गेम और सरकारी व्यवसाय से संबंधित नकली या झूठी भ्रामक जानकारी के संबंध में ऑनलाइन गेमिंग और सोशल मीडिया बिचौलियों द्वारा अधिक उचित परिश्रम को लागू करना है।

एक संवाददाता सम्मेलन में नए नियमों के बारे में विस्तार से बताते हुए, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, “यह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का दृष्टिकोण और लक्ष्य है कि युवा भारतीयों को स्टार्टअप बनाने और देश के लिए नवाचार करने के लिए हर संभव अवसर मिले। दुनिया। ऑनलाइन गेमिंग निश्चित रूप से भारत और युवा भारतीयों के लिए एक बड़ा अवसर है। हम भारतीय ऑनलाइन गेमिंग पारिस्थितिकी तंत्र को बहु-अरब डॉलर के उद्योग में विस्तारित और विकसित होते हुए देखते हैं और 2025-26 तक भारत के एक ट्रिलियन डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था के लक्ष्य के लिए एक महत्वपूर्ण उत्प्रेरक बनेंगे, जिसमें ऑनलाइन दांव और सट्टेबाजी पर बहुत स्पष्ट प्रतिबंध होंगे।

माता-पिता, स्कूल के शिक्षकों, शिक्षाविदों, छात्रों, गेमर्स और गेमिंग उद्योग संघों, बाल अधिकार निकायों आदि सहित कई हितधारकों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद इन संशोधनों का मसौदा तैयार किया गया है।

भारत सरकार (व्यवसाय का आवंटन नियम), 1961 के तहत पिछले साल 23 दिसंबर को इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) को ऑनलाइन गेमिंग नियमों से संबंधित मामला आवंटित किया गया था। मंत्रालय ने एक पखवाड़े के भीतर मसौदा संशोधन तैयार किया। आईटी नियमों और उन्हें 2 जनवरी, 2023 को परामर्श के लिए अपलोड किया गया। हितधारकों के साथ 11 , 17 जनवरी और 16 फरवरी , 2023 को बैठकें आयोजित की गईं।