सलाह दी परीक्षण, टीकाकरण को बढ़ाना और अस्पताल के बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करना


नई दिल्ली "केंद्र और राज्यों को सहयोगी भावना से काम करना जारी रखने की आवश्यकता है जैसा कि COVID-19 की रोकथाम और प्रबंधन के लिए पिछले उछाल के दौरान किया गया था"। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने आज यहां राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रमुख सचिवों/अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ वर्चुअल बातचीत के दौरान यह बात कही। कोविड-19 की रोकथाम और प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीन पवार की उपस्थिति में वर्चुअल बैठक आयोजित की गई थी और हालिया उछाल के मद्देनजर राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा की गई थी। कुछ राज्यों में मामलों में।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को अलर्ट पर रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए पूरी तैयारी रखने की सलाह दी। उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से 10 और 11 अप्रैल, 2023 को सभी अस्पतालों के बुनियादी ढांचे का मॉक ड्रिल करने और 8 और 9 अप्रैल, 2023 को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करने का आग्रह किया। उन्होंने राज्यों से यह भी आग्रह किया कि वे इसकी पहचान करें  ILI/SARI मामलों के रुझानों की निगरानी और COVID-19 और इन्फ्लुएंजा के परीक्षण के लिए पर्याप्त नमूने भेजकर उभरते हुए हॉटस्पॉट; और पॉज़िटिव नमूनों के संपूर्ण जीनोम सीक्वेंसिंग को बढ़ाना।

यह देखा गया कि 23 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में प्रति मिलियन औसत परीक्षण राष्ट्रीय औसत से कम थे। डॉ. मांडविया ने कहा कि नए कोविड वेरिएंट के बावजूद, 'कोविड के उपयुक्त व्यवहार का परीक्षण-ट्रैक-उपचार-टीकाकरण और पालन' की पांच गुना रणनीति कोविड प्रबंधन के लिए जांची-परखी रणनीति बनी हुई है। उन्होंने कहा कि इससे उचित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय करने में मदद मिलेगी। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से भी अनुरोध किया गया था कि वे 7 अप्रैल, 2023 को समाप्त होने वाले सप्ताह के अनुसार प्रति मिलियन 100 परीक्षणों की वर्तमान दर से परीक्षण की दर में तेजी से वृद्धि करें। उन्हें आगे परीक्षणों में आरटी-पीसीआर की हिस्सेदारी बढ़ाने की सलाह दी गई।

राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को बताया गया कि भारत में कोविड-19 मामलों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है, 07 अप्रैल 2023 को समाप्त सप्ताह में औसत दैनिक मामले 17 मार्च 2023 को समाप्त सप्ताह में 571 से बढ़कर 4,188 हो गए ; और 07 अप्रैल, 2023 को समाप्त सप्ताह में 3.02% तक साप्ताहिक सकारात्मकता। हालांकि, एक ही समय में वैश्विक स्तर पर 88,503 दैनिक औसत मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें शीर्ष पांच देशों ने पिछले एक सप्ताह में 62.6% वैश्विक मामलों का योगदान दिया है ।

राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को आगे सूचित किया गया कि वर्तमान में WHO रुचि के एक प्रकार (VOI), XBB.1.5 और छह अन्य प्रकारों की निगरानी कर रहा है (BQ.1, BA.2.75, CH.1.1, XBB, XBF और XBB.1.16) ). इस बात पर प्रकाश डाला गया कि जहां ओमिक्रॉन और इसकी उप-वंशावली प्रमुख वैरिएंट बनी हुई है, वहीं असाइन किए गए अधिकांश वैरिएंट में बहुत कम या कोई महत्वपूर्ण संप्रेषणीयता, रोग की गंभीरता या प्रतिरक्षा बचाव नहीं है। XBB.1.16 का प्रचलन फरवरी में 21.6% से बढ़कर मार्च, 2023 में 35.8% हो गया। हालांकि, अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु दर में वृद्धि का कोई सबूत नहीं मिला है।