संयुक्त सैन्य अभ्यास 'एक्स कवच' अंडमान और निकोबार कमान में संपन्न हुआ

नई दिल्ली अंडमान और निकोबार कमांड (ANC) ने सेना, नौसेना, वायु सेना और तटरक्षक बल की संपत्तियों को शामिल करते हुए एक बड़े पैमाने पर संयुक्त सैन्य अभ्यास 'एक्स कवच' का आयोजन किया। 23 फरवरी, 2023 को शुरू हुआ यह अभ्यास 07 अप्रैल, 2023 को संपन्न हुआ।

अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त युद्ध क्षमताओं और मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को ठीक करना और बलों के बीच अंतर और परिचालन तालमेल को बढ़ाना था। सेना के 'शत्रुजीत ब्रिगेड' के तत्वों, सशस्त्र बल विशेष अभियान प्रभाग (AFSOD), नौसेना के विशेष बल और ANC के उभयचर सैनिकों ने उभयचर लैंडिंग, हवाई-उतरने वाले संचालन, हेलीबोर्न संचालन सहित बहु-क्षेत्रीय अभ्यास में भाग लिया। और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के एक दूरस्थ द्वीप पर मुख्य भूमि से विशेष बलों का तेजी से प्रवेश। 

'कवच अभ्यास' ने भारत के समुद्री हितों की रक्षा करने और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सशस्त्र बलों की क्षमताओं और तैयारियों का प्रदर्शन किया। अभ्यास ने एक जटिल और गतिशील वातावरण में सफल संयुक्त संचालन का संचालन करते हुए एएनसी के विभिन्न घटकों के बीच व्यावसायिकता और तालमेल को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित किया। 

अभ्यास के दौरान त्वरित प्रतिक्रिया क्षमताओं का प्रभावशाली प्रदर्शन कमांडर-इन-चीफ अंडमान और निकोबार कमांड लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह ने देखा। उन्होंने सैनिकों को उनके पेशेवर आचरण और सफल अभियानों के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस तरह के अभ्यासों के माध्यम से देश क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ अपनी रक्षा क्षमताओं को मजबूत करना जारी रखता है।