श्री गोयल सोमनाथ का दौरा करेंगे और हैंडीक्राफ्ट एंड हैंडलूम एक्सपो का दौरा करेंगे। सौराष्ट्र तमिल संगमम के अवसर पर

नई दिल्ली श्री पीयूष गोयल, माननीय केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री और श्रीमती दर्शना विक्रम जरदोश, माननीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री, चिंतन शिविर में भाग लेंगे, जो कि एक विचार-मंथन सत्र है। तकनीकी कपड़ा, राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन की प्रमुख योजना। सत्र शुक्रवार, 21 अप्रैल 2023 को राजकोट, गुजरात में सौराष्ट्र तमिल संगमम के दौरान होमटेक और क्लॉथटेक में विकास के अवसरों का पता लगाएगा।

सत्र संयुक्त रूप से सिंथेटिक और रेयान टेक्सटाइल्स एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (SRTEPC) और इंडियन टेक्निकल टेक्सटाइल्स एसोसिएशन (ITTA) के साथ आयोजित किया जा रहा है, जिसमें होम टेक्सटाइल और क्लॉथ टेक्सटाइल जैसे औद्योगिक सिलाई धागे, चिपकने वाले 50 से अधिक प्रमुख उद्योगों की भागीदारी शामिल है। टेप, लेबल और बैच, फर्नीचर और लेपित कपड़े, मच्छरदानी, फाइबरफिल, फिल्टर कपड़े, घरेलू पोंछे, भरवां खिलौने, अन्य।

सम्मेलन उद्योग के नेताओं, निर्माताओं, शोधकर्ताओं, लाइन मंत्रालयों और केंद्र और राज्य सरकारों के उपयोगकर्ता विभागों को एक मंच पर विचारों का आदान-प्रदान करने और क्षेत्र के भविष्य के विकास और विकास पर विचार-विमर्श करने के लिए एक साथ लाएगा।

यह सत्र निवेश और निर्यात के अवसरों और भारत और दुनिया में होमटेक और क्लॉथटेक की संभावनाओं पर मंथन करेगा, प्रमुख होमटेक और क्लॉथटेक उद्योग के दिग्गजों के साथ विशेषज्ञ संवाद, गुजरात राज्य द्वारा एक प्रस्तुति और नेतृत्व के साथ एक इंटरैक्टिव क्यू एंड ए सत्र। सत्र के विचार-विमर्श होमटेक और क्लॉथटेक उद्योग के विकास और भारत को वैश्विक मानचित्र पर लाने के लिए एक मजबूत मार्ग प्रशस्त करने की कल्पना करते हैं।

यात्रा के दौरान, श्री गोयल एमएमएफ मूल्य श्रृंखला के हितधारकों के साथ मानव निर्मित फाइबर पर कपड़ा सलाहकार समूह की दूसरी बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

माननीय कपड़ा मंत्री, श्री गोयल कपास पर कपड़ा सलाहकार समूह (टीएजी-सी) की छठी बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे। TAG-C का गठन 25 मई, 2022 को किया गया था और इसमें संपूर्ण कपास मूल्य श्रृंखला के हितधारक शामिल हैं। कॉटन कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (CCI), कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA), भारतीय कपड़ा उद्योग परिसंघ (CITI), कॉटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (CAI), कॉटन टेक्सटाइल्स एक्सपोर्ट प्रमोशन (TEXPROCIL), इंडिया कॉटन एसोसिएशन लिमिटेड (आईसीएएल), द क्लोथिंग मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीएमएआई), अपैरल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (एईपीसी), ऑल इंडिया कॉटन फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गनाइजेशन, इंडियन कॉटन फेडरेशन (आईसीएफ), सदर्न इंडिया मिल्स एसोसिएशन (एसआईएमए) के साथ प्रमुख घरेलू निर्माताओं/निर्यातकों और उपयोगकर्ताओं और सरकारी मंत्रालयों/विभागों के प्रतिनिधि।

मंत्री टेक्सटाइल्स में सस्टेनेबिलिटी एंड सर्कुलरिटी - फ्यूचर रोडमैप पर एक सत्र को भी संबोधित करेंगे। एटीयूएफएस और पीएम मित्र जैसी मंत्रालय की प्रमुख योजनाओं में स्थिरता केंद्र बिंदु है - एटीयूएफएस और पीएम मित्र पार्क के तहत रीसाइक्लिंग सुविधाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है।

सस्टेनेबल और सर्कुलर उत्पादों की बढ़ती आंतरिक और वैश्विक मांग को पूरा करने के लिए भारत भी खुद को तैयार कर रहा है और कई भारतीय इनोवेटर्स टेक्सटाइल वैल्यू चेन की विभिन्न प्रक्रियाओं को संसाधन-कुशल और पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए तकनीकों और तकनीकों के साथ प्रयोग कर रहे हैं।

गुजरात और तमिलनाडु में कपड़ा समूह स्थिरता की राह पर सबसे आगे हैं। शून्य तरल निर्वहन, फाइबर-फाइबर रीसाइक्लिंग, वैकल्पिक कार्बनिक रंगों/रसायनों के साथ-साथ नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को स्थानांतरित करने जैसी प्रक्रियाओं के माध्यम से विनिर्माण प्रक्रियाओं को अधिक संसाधन कुशल बनाने के लिए आज उनके द्वारा महान कार्य किया जा रहा है। इसके साथ-साथ, बेहतर कार्य स्थितियों और लाभों के माध्यम से श्रमिकों के कल्याण को बढ़ावा देने के लिए भी काम किया जा रहा है, जिससे ईएसजी सिद्धांतों के सभी तत्वों को लक्षित किया जा सके।

यात्रा के दौरान, श्री पीयूष गोयल सोमनाथ भी जाएंगे और सौराष्ट्र तमिल संगमम के अवसर पर आयोजित हस्तशिल्प और हथकरघा एक्सपो देखेंगे।

'एक भारत श्रेष्ठ भारत' पहल के तहत, सौराष्ट्र तमिल संगमम गुजरात और तमिलनाडु के बीच सांस्कृतिक संबंधों का जश्न मनाने के लिए 17 से 30 अप्रैल 2023 तक गुजरात में आयोजित किया जा रहा है। एकता का जश्न मनाने और एक साझा इतिहास के साथ दो क्षेत्रों की एकता को उजागर करने के लिए, यह कार्यक्रम चार अलग-अलग स्थानों पर आयोजित किया जाएगा: सोमनाथ, द्वारका, राजकोट और केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी।