इंटरनेशनल बिग कैट एलायंस

नई दिल्ली प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 9 अप्रैल 2023 को मैसूर, कर्नाटक में आयोजित मेगा अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम में, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सात बड़ी बिल्लियों अर्थात् टाइगर, शेर, के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय बिग कैट एलायंस (IBCA) का शुभारंभ किया। तेंदुआ, हिम तेंदुआ, चीता, जगुआर और प्यूमा हमारे ग्रह को आश्रय दे रहे हैं।

बाघ के एजेंडे और शेर, हिम तेंदुआ, तेंदुआ जैसी अन्य बड़ी बिल्लियों के संरक्षण पर भारत का एक लंबा अनुभव है, अब एक विलुप्त बड़ी बिल्ली को उसके प्राकृतिक आवास में वापस लाने के लिए चीता का स्थानांतरण। गठबंधन का लक्ष्य बाघ, शेर, हिम तेंदुए, प्यूमा, जगुआर और चीता के प्राकृतिक आवासों को कवर करने वाले 97 रेंज देशों तक पहुंचना है। आईबीसीए जंगली निवासियों, विशेष रूप से बड़ी बिल्लियों के संरक्षण के लिए वैश्विक सहयोग और प्रयासों को और मजबूत करेगा।

बिग कैट संरक्षण की वैश्विक स्थिति पर मंत्रिस्तरीय सत्र की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि बड़ी बिल्लियों और उनके आवासों का संरक्षण पृथ्वी पर कुछ सबसे महत्वपूर्ण प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्रों को सुरक्षित कर सकता है जिससे प्राकृतिक जलवायु परिवर्तन अनुकूलन, जल, और लाखों लोगों के लिए खाद्य सुरक्षा, और वन समुदायों को आजीविका और जीविका प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि एलायंस ज्ञान और सर्वोत्तम प्रथाओं के अभिसरण के लिए एक मंच विकसित करते हुए, मौजूदा प्रजातियों के विशिष्ट अंतर-सरकारी प्लेटफार्मों का समर्थन करते हुए, संभावित रेंज आवासों में पुनर्प्राप्ति प्रयासों को प्रत्यक्ष समर्थन प्रदान करते हुए, बड़ी बिल्ली संरक्षण पर वैश्विक प्रयासों और साझेदारी को मजबूत करेगा।

श्री यादव ने कहा कि सतत विकास और आजीविका सुरक्षा के लिए शुभंकर के रूप में बिग कैट्स के साथ, भारत और बिग कैट रेंज के देश पर्यावरण लचीलापन और जलवायु परिवर्तन शमन पर बड़े प्रयासों की शुरुआत कर सकते हैं, जबकि एक भविष्य का निर्माण कर सकते हैं जहां प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र फलते-फूलते रहें, और केंद्रीयता हासिल करें। "अमृत काल" में आर्थिक और विकास नीतियां।