बैठक में 19 राज्यों और 6 केंद्र शासित प्रदेशों ने भाग लिया

 

नई दिल्ली प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज नीति आयोग की 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक न्यू कन्वेंशन सेंटर, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित की गई थी। इसमें 19 राज्यों और 6 केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करने वाले मुख्यमंत्रियों/उपराज्यपालों ने भाग लिया।

प्रधान मंत्री ने जोर देकर कहा कि केंद्र, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीम इंडिया के रूप में काम करना चाहिए और एक विकसित भारत @ 2047 के लिए लोगों के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नीति आयोग अगले राज्यों के लिए अपनी रणनीति विकसित करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। 25 साल और इसे राष्ट्रीय विकास एजेंडा के साथ संरेखित करें। उन्होंने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से नीति आयोग के साथ काम करने का आग्रह किया ताकि देश अमृत काल के अपने विजन को हासिल करने की दिशा में लंबी छलांग लगा सके।

प्रधान मंत्री ने उल्लेख किया कि नीति आयोग एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स प्रोग्राम (एडीपी) और एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम (एबीपी) जैसे सहकारी और प्रतिस्पर्धी संघवाद को मजबूत करने के लिए कई पहल कर रहा है। ये दोनों कार्यक्रम केंद्र, राज्यों और जिलों के रूप में एक साथ काम करने की शक्ति और जमीनी स्तर पर आम नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने में डेटा-संचालित शासन के प्रभाव को प्रदर्शित करते हैं।

प्रधान मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष में श्री अन्ना को बढ़ावा देने के लिए राज्यों और केंद्र की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने अमृत सरोवर कार्यक्रम के माध्यम से जल संरक्षण की दिशा में काम करने की आवश्यकता पर भी विचार-विमर्श किया। 

प्रधान मंत्री ने राज्य स्तरों पर राजकोषीय अनुशासन बनाए रखने के महत्व के बारे में बात की। उन्होंने राज्यों से आग्रह किया कि गति शक्ति पोर्टल का सक्रिय रूप से उपयोग न केवल बुनियादी ढांचे और रसद के लिए बल्कि स्थानीय क्षेत्र के विकास और सामाजिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए भी करें।

देश में हो रही जी20 बैठकों के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि जी20 ने जहां विश्व मंच पर भारत का गौरव बढ़ाया है, वहीं इसने राज्यों को वैश्विक प्रदर्शन का अवसर प्रदान किया है। 

प्रधान मंत्री ने वैश्विक आवश्यकताओं को पूरा करने, एमएसएमई का समर्थन करने, देश की पर्यटन क्षमता को विकसित करने, राज्य स्तर पर अनुपालन को कम करने सहित छोटे अपराधों को कम करने, एकता मॉल के निर्माण की दृष्टि से लोगों को कुशल बनाने के महत्व के बारे में भी बात की। नारी शक्ति के बारे में बात करते हुए उन्होंने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने 2025 तक टीबी के खतरे को समाप्त करने की भी बात कही।

मुख्यमंत्री/ले. राज्यपालों ने विभिन्न नीतिगत स्तर के सुझाव दिए। उन्होंने राज्यों से संबंधित विशिष्ट मुद्दों का उल्लेख किया जिनके लिए केंद्र-राज्य सहयोग की आवश्यकता है। उनके द्वारा हाइलाइट किए गए कुछ प्रमुख सुझावों और सर्वोत्तम प्रथाओं में हरित रणनीतियों का चयन, क्षेत्रवार योजना की आवश्यकता, पर्यटन, शहरी नियोजन, कृषि, कारीगरी की गुणवत्ता, रसद आदि शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने बैठक में भाग लेने और अपने विचार और अनुभव साझा करने के लिए मुख्यमंत्रियों और उपराज्यपालों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि नीति आयोग राज्यों की चिंताओं, चुनौतियों और सर्वोत्तम प्रथाओं का अध्ययन करेगा और बाद में आगे की योजना बनाएगा।