स्टार्टअप20, अटल इनोवेशन मिशन, कंट्रोलर जनरल ऑफ पेटेंट्स, डिजाइन्स, ट्रेड मार्क्स और पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन ने "UPAJ: ए फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन इन आर्ट्स" लॉन्च किया

नई दिल्ली विश्व आईपी दिवस के अवसर पर, डॉ. चिंतन वैष्णव, चेयर स्टार्टअप20, जी20 ने पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन की संस्थापक सुश्री दुर्गा जसराज के साथ मंगलवार, 26 अप्रैल, 2023 को नीति में "यूपीएजे: ए फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन इन आर्ट्स" का शुभारंभ किया। आयोग, नई दिल्ली। यह आयोजन पेटेंट, डिजाइन और ट्रेडमार्क महानियंत्रक के कार्यालय द्वारा आयोजित बड़े विश्व आईपी दिवस समारोह का एक भाग था। उद्घाटन G20 शेरपा, श्री अमिताभ कांत के साथ एक वीडियो संदेश के माध्यम से दर्शकों को संबोधित करते हुए शुरू हुआ, जिसमें कहा गया था, "यह काम आईपी के महत्व और भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए कॉपीराइट के बारे में जागरूकता पैदा करेगा।"

इसके साथ ही, अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग ने परफॉर्मेंस आर्ट्स में प्रोटेक्टिंग इनोवेशन के महत्व और चुनौतियों पर एक पैनल चर्चा की मेजबानी की। इस विषय से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले विभिन्न हितधारकों ने चर्चा में भाग लिया, जिनमें कलाकार, नवप्रवर्तक, बौद्धिक संपदा अधिकार विशेषज्ञ, पारिस्थितिकी तंत्र निर्माता और नीति निर्माता शामिल थे। चर्चा का संचालन डॉ. चिंतन वैष्णव ने किया, जहां प्रतिभागी थे: सुश्री दुर्गा जसराज, संस्थापक, पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन; श्री नीरज जेटली, संस्थापक, पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन; उस्ताद नीलाद्रि कुमार, संगीतकार, सितार और ज़ितर; डॉ. दिनेश पाटिल, उप नियंत्रक एकस्व और डिजाइन तथा कार्यालय प्रमुख (तकनीकी); डॉ. पृथपाल कौर सिद्धू, ट्रेड मार्क के उप रजिस्ट्रार और जीआई, प्रमुख - कॉपीराइट कार्यालय, दिल्ली; प्रो अमोघ देव राय, कार्यकारी निदेशक, संरचना फाउंडेशन; और अधिवक्ता सवीना बेदी सच्चर, संस्थापक और प्रबंध भागीदार - लॉहाइव एसोसिएट्स।

कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए डॉ. चिंतन ने कहा; “जब कला और संस्कृति की बात आती है, तो भारत एक शक्ति केंद्र है। आज हमने जो मंच लॉन्च किया है वह कलात्मक अभिव्यक्ति का जश्न मनाने और कला के क्षेत्र में नवाचार करने वालों का समर्थन करने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के इरादे से पैदा हुआ है।

त्योहार की शुरुआत करते हुए उन्होंने उस विरोधाभास की ओर भी इशारा किया जहां "एक स्तर पर मौलिकता और रचनात्मकता कला के अस्तित्व के लिए अस्तित्व में है, लेकिन दूसरे स्तर पर शुद्धता और प्रामाणिकता वह है जो हम कला रूपों को महत्व देते हैं।" उन्होंने कहा, "यह क्षेत्र समय और प्रयोग के साथ विकसित हो रहा है, और अन्य क्षेत्रों की तरह कला भी तकनीकी विकास से बदल गई है। इस तरह का एक मंच उन लोगों को मनाने की उम्मीद करता है जो अपने नवाचारों के साथ क्षेत्र को आगे बढ़ा रहे हैं।