भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, श्रम और रोजगार मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग (पेंशन सुधार) और नीति आयोग शीर्ष पर रहा अप्रैल, 2023 के महीने के लिए शिकायत निवारण सूचकांक

नई दिल्ली प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) ने  अप्रैल, 2023 के लिए  केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) मासिक रिपोर्ट  जारी की, जो सार्वजनिक शिकायतों के प्रकारों और श्रेणियों और निपटान की प्रकृति का विस्तृत विश्लेषण प्रदान करती है। डीएआरपीजी द्वारा प्रकाशित केंद्रीय मंत्रालयों पर यह 12वीं रिपोर्ट है  और सीपीजीआरएएमएस के निपटान के बारे में जानकारी का प्रसार करने के लिए मासिक रिपोर्ट का उपयोग किए जाने के एक वर्ष बाद चिह्नित किया गया है। 

 

2. केंद्रीय सचिवालय में शिकायतों के निपटान की प्रवृत्ति ऊपर की ओर रही है, जबकि  लम्बित होने की प्रवृत्ति नीचे की ओर रही है। अप्रैल, 2023 की प्रगति  केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों द्वारा 1,06,847 शिकायतों का निवारण, 17  दिनों/शिकायतों के औसत निपटान समय और केंद्रीय सचिवालय में 67,932 मामलों के लंबित स्तर के साथ इंगित करती है।

 

3. ये रिपोर्ट 10-चरणीय CPGRAMS सुधार प्रक्रिया का हिस्सा हैं जिसे  DARPG द्वारा निपटान की गुणवत्ता में सुधार और समय सीमा को कम करने के लिए अपनाया गया था। रिपोर्ट में  भ्रष्टाचार श्रेणी की शिकायतों के लंबित होने के अलावा समग्र शिक्षा, हर घर जल और स्वास्थ्य भारत नामक 3 योजनाओं की संक्षिप्त जानकारी  भी शामिल है।

4. केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों के लिए अप्रैल 2023 के लिए DARPG की मासिक CPGRAMS रिपोर्ट की मुख्य बातें निम्नलिखित हैं  ।