जवाहर नवोदय विद्यालयों के 24वीं राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता, 2022-23 का पुरस्कार वितरण समारोह 4 मई को आयोजित होगा

नई दिल्ली  जवाहर नवोदय विद्यालयों के लिए 24वीं राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता, 2022-23 का पुरस्कार वितरण समारोह गुरूवार, 4 मई, 2023 को, संसद भवन परिसर, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

     संसदीय कार्य मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय में राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल, समारोह की अध्यक्षता करेंगे और पुरस्कार विजेता विद्यार्थियों और विद्यालयों को प्रतियोगिता में उनके योग्य निष्पादन के लिए पुरस्कार वितरित करेंगे। इस अवसर पर जवाहर नवोदय विद्यालय, नदिया, पश्चिम बंगाल (पटना क्षेत्र) जो जवाहर नवोदय विद्यालयों के लिए 24वीं राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता, 2022-23 में प्रथम आया है, के विद्यार्थी;युवा संसद की बैठक का पुन: प्रदर्शन करेंगे।

   संसदीय कार्य मंत्रालय पिछले 26 वर्षों से जवाहर नवोदय विद्यालयों में युवा संसद प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रहा है। जवाहर नवोदय विद्यालयों के लिए राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता की योजना के अंतर्गत इस श्रृंखला में 24वीं प्रतियोगिता वर्ष 2022-23 के दौरान पूरे भारत में नवोदय विद्यालय समिति के 8 क्षेत्रों के 80विद्यालयों में आयोजित की गई।

   युवा संसद योजना का उद्देश्य युवा पीढ़ी में स्व-अनुशासन की भावना, दूसरों के विचारों के प्रति सहिष्णुता, विचारों की न्यायसंगत अभिव्यक्ति और लोकतांत्रिक जीवन के अन्य गुण विकसित करना है। इसके अतिरिक्त, यह योजना विद्यार्थियों को संसद की प्रक्रियाओं और पद्धतियों, चर्चा और वाद-विवाद की तकनीकों से भी अवगत कराती है और उनमें आत्मविश्वास, नेतृत्व के गुण और प्रभावशाली भाषण की कला और कौशल का विकास करती है।

   प्रतियोगिता में प्रथम आने के लिए संसदीय चल वेजयंती और ट्रॉफी जवाहर नवोदय विद्यालय, नदिया, पश्चिम बंगाल (पटना क्षेत्र) को प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त, अपने-अपने क्षेत्रों में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए 7 विद्यालयों को भी मंत्री महोदय द्वारा योग्यता ट्रॉफियां प्रदान की जाएंगी|.