संसदीय कार्य मंत्रालय जवाहर नवोदय विद्यालयों के लिए 24वीं राष्ट्रीय संसद प्रतियोगिता, 2022-23 का पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित करेगा

       नई दिल्ली  जवाहर नवोदय विद्यालयों के लिए 24वीं राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता, 2022-23 का पुरस्कार वितरण समारोह गुरुवार, 4 मई, 2023 को संसद भवन परिसर, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

       केंद्रीय संसदीय कार्य और संस्कृति राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल समारोह की अध्यक्षता करेंगे और विजेता छात्रों और विद्यालयों को प्रतियोगिता में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए पुरस्कार वितरित करेंगे।

      इस अवसर पर, जवाहर नवोदय विद्यालय, नदिया, पश्चिम बंगाल (पटना क्षेत्र) के छात्र, जो जवाहर नवोदय विद्यालयों के लिए 24 वीं राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता, 2022-23 में प्रथम स्थान पर रहे, युवा संसद का दोहराव प्रदर्शन करेंगे।

         संसदीय कार्य मंत्रालय पिछले 26 वर्षों से जवाहर नवोदय विद्यालयों में युवा संसद प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रहा है। जवाहर नवोदय विद्यालयों के लिए राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता की योजना के तहत, पूरे भारत में नवोदय विद्यालय समिति के 8 क्षेत्रों में फैले 80 विद्यालयों के बीच 2022-23 के दौरान श्रृंखला में 24वीं प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

        युवा संसद योजना का उद्देश्य युवा पीढ़ी के बीच आत्म-अनुशासन की भावना, विविध मतों के प्रति सहिष्णुता, विचारों की उचित अभिव्यक्ति और जीवन के लोकतांत्रिक तरीके के अन्य गुणों को विकसित करना है। इसके अलावा, यह योजना छात्रों को संसद की प्रथाओं और प्रक्रियाओं, चर्चा और बहस की तकनीकों से भी परिचित कराती है और उनमें आत्मविश्वास, नेतृत्व की गुणवत्ता और प्रभावी वक्तृत्व कला की कला और कौशल विकसित करती है।

जवाहर नवोदय विद्यालय, नदिया, पश्चिम बंगाल (पटना क्षेत्र) को       प्रतियोगिता में प्रथम आने पर रनिंग पार्लियामेंट्री शील्ड और ट्रॉफी  प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, माननीय मंत्री द्वारा 7 विद्यालयों को उनके क्षेत्र में प्रथम आने के लिए योग्यता  ट्राफियां भी प्रदान की जाएंगी।