देश भर में अंग प्रत्यारोपण के निकट दूरदर्शी संरचनात्मक सुधार तीन गुना; 5000 (2013) से बढ़कर 2022 में 15000 से अधिक

नई दिल्ली अंग दान और अंग प्रत्यारोपण क्षेत्र में सुधार के लिए दूरदर्शी संरचनात्मक परिवर्तन आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने आज यहां स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एमओएस (स्वास्थ्य) डॉ. भारती प्रवीन पवार की उपस्थिति में अंगदान और प्रत्यारोपण की स्थिति की समीक्षा करते हुए इस आशय के निर्देश दिए।  

माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने "मन की बात" कार्यक्रम की 99 वीं कड़ी में देशवासियों से अंगदान के इस नेक काम के लिए आगे आने का आह्वान किया। इससे देश में अंगदान को एक नई गति मिली है। देश में कुल अंग प्रत्यारोपण की संख्या वर्ष 2013 में 5000 से कम से बढ़कर वर्ष 2022 में 15000 से अधिक हो गई है। अब अंग और ऊतकों के नेटवर्क के माध्यम से बेहतर समन्वय के कारण प्रति मृतक दाता अधिक अंगों का उपयोग किया जा रहा है। राष्ट्रीय (NOTTO), क्षेत्रीय (ROTTO) और राज्य स्तर (SOTTO) पर प्रत्यारोपण संगठन जैसे वर्ष 2016 में, 930 मृतक दाताओं से 2265 अंगों का उपयोग किया गया था जबकि वर्ष 2022 में 904 मृत दाताओं से 2765 का उपयोग किया जा सका।

NOTTO अस्पतालों में अंग दान और प्रत्यारोपण कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका के रूप में एक प्रत्यारोपण मैनुअल पर काम कर रहा है और प्रत्यारोपण समन्वयकों के प्रशिक्षण के लिए एक मानक पाठ्यक्रम पर भी काम कर रहा है। इन दोनों दस्तावेजों को पूरा कर जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। कार्यक्रम के बेहतर कार्यान्वयन के लिए एनओटीटीओ में समन्वय, आईईसी, प्रशिक्षण और मानव संसाधन/लेखा के लिए चार वर्टिकल बनाए गए हैं। हाल ही में, सरकार। भारत सरकार ने केंद्र सरकार को 42 दिनों तक के विशेष आकस्मिक अवकाश प्रदान किए हैं। सार्वजनिक हित में एक विशेष कल्याणकारी उपाय के रूप में कर्मचारी, जो दूसरे इंसान को अंग दान करते हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के मार्गदर्शन में, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय देश में अंग दान और प्रत्यारोपण को बढ़ावा देने के लिए नीतिगत सुधारों के लिए अंतरराष्ट्रीय सर्वोत्तम प्रथाओं से सीख भी ले रहा है।