भारतीय विदेश व्यापार संस्थान का 60वां स्थापना दिवस

नई दिल्ली भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आईआईएफटी), नई दिल्ली ने आज अपने 60वें स्थापना दिवस पर हीरक जयंती मनाई। इस महत्वपूर्ण अवसर पर आईआईएफटी के कुलपति प्रो. सतिंदर भाटिया ने संस्थापक महानिदेशक स्वर्गीय श्री एच.डी. शौरी को याद किया। उन्होंने उल्लेख किया कि वे आईआईएफटी छात्रों के लिए पिता तुल्य थे, जिन्होंने 'उत्कृष्टता जीवन का एक तरीका है' के आदर्श वाक्य के साथ आईआईएफटी की नींव रखी।

प्रो. भाटिया ने कहा कि आज हमें उन लोगों का सम्मान करना चाहिए जिन्होंने आईआईएफटी की स्थापना और भारत में शीर्ष बी-स्कूलों के बीच आईआईएफटी की ऊंचाई तक पहुंचने के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि आईआईएफटी ने कई मील के पत्थर हासिल किए हैं और यह अंतरराष्ट्रीय व्यापार के क्षेत्र में देश की सेवा कर रहा है। उन्होंने आईआईएफटी के दिल्ली और कोलकाता परिसरों में लागू किए गए शैक्षणिक और प्रशासनिक परिवर्तनों का उल्लेख किया और कहा कि नवनिर्मित काकीनाडा परिसर बहुत जल्द उत्कृष्टता हासिल करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि आईआईएफटी के विजन और मिशन की दिशा में लगातार काम करने के लिए कई शैक्षणिक और प्रशासनिक सहयोग हैं। इसके साथ, आईआईएफटी उद्योगों, छात्रों और अन्य हितधारकों को आकर्षित करने का स्थान बन गया है।

1963 में अपनी स्थापना के बाद से, आईआईएफटी ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और व्यवसाय में उत्कृष्टता के एक स्वीकृत केंद्र के रूप में उभरने के लिए सभी उपलब्ध अवसरों को सक्रिय रूप से जब्त कर लिया है। इस अवधि के दौरान, देश में प्रमुख बिजनेस स्कूल होने के अलावा, इसने एक थिंक टैंक संस्थान से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में ज्ञान के प्रमुख भंडार के रूप में अपनी भूमिका में विविधता लाई है। आईआईएफटी नई सहस्राब्दी के पहले दो दशकों में अभूतपूर्व दर से बढ़ा है। 

60 वर्षों की यात्रा में, आईआईएफटी ने संस्थान द्वारा प्रस्तावित नवीन एमडीपी/ईडीपी की एक प्रभावशाली श्रृंखला की पेशकश करने के लिए एएसीएसबी मान्यता प्राप्त करके लगातार शीर्ष बिजनेस स्कूलों में रैंक किए जाने से अपनी उपलब्धि में कई पंख जोड़े हैं। जुलाई 2023 से, GIFT सिटी, गुजरात में IIFT परिसर भी चालू हो जाएगा।

आयोजन के दौरान, कुलपति, आईआईएफटी ने विदेश व्यापार समीक्षा (एफटीआर) जर्नल के स्मारक अंक का विमोचन किया।