अधिकतम उपयोग करने का आह्वान किया भारत को मजबूत, समृद्ध और आत्मनिर्भर बनाने के लिए देश के शक्तिशाली मानव संसाधन

नई दिल्ली प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 11 मई, 2023 को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2023  को चिह्नित करने वाले कार्यक्रम का उद्घाटन किया । 14 मई  । इस महत्वपूर्ण अवसर पर, प्रधान मंत्री ने 5,800 करोड़ रुपये से अधिक की देश में वैज्ञानिक और तकनीकी उन्नति से संबंधित कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया। यह देश में वैज्ञानिक संस्थानों को मजबूत करने के माध्यम से प्रधानमंत्री के 'आत्मनिर्भर भारत' के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई उनमें लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल वेव ऑब्जर्वेटरी-इंडिया (एलआईजीओ-इंडिया), हिंगोली; होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, जटनी, ओडिशा; और टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल, मुंबई का प्लेटिनम जुबली ब्लॉक।

राष्ट्र को समर्पित परियोजनाओं में विखंडन मोलिब्डेनम-99 उत्पादन सुविधा, मुंबई; दुर्लभ पृथ्वी स्थायी चुंबक संयंत्र, विशाखापत्तनम; नेशनल हैड्रॉन बीम थेरेपी फैसिलिटी, नवी मुंबई; रेडियोलॉजिकल रिसर्च यूनिट, नवी मुंबई; होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, विशाखापत्तनम; और महिला एवं बाल कैंसर अस्पताल भवन, नवी मुंबई।

कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री ने हाल के दिनों में भारत में की गई वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति को प्रदर्शित करने वाले एक्सपो का उद्घाटन किया और वॉक-थ्रू भी किया। उन्होंने इस अवसर पर एक स्मारक डाक टिकट और सिक्का भी जारी किया।