राज्यों के साथ डिजिटल फसल सर्वेक्षण पर कार्यशाला आयोजित की गई थी


नई दिल्ली 25 मई 2023 को नई दिल्ली में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (MoA&FW), भारत सरकार द्वारा राज्यों के साथ डिजिटल फसल सर्वेक्षण पर एक कार्यशाला आयोजित की गई।

कार्यक्रम की शुरुआत डॉ. प्रमोद कुमार मेहरदा, अतिरिक्त सचिव, भारत सरकार के स्वागत भाषण से हुई, जिन्होंने सम्मेलन की पृष्ठभूमि तय की। उन्होंने कहा कि कृषि के लिए डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर एक ओपन सोर्स, ओपन स्टैंडर्ड और इंटरऑपरेबल पब्लिक गुड के रूप में बनाया गया है। यह फसल योजना और स्वास्थ्य के लिए प्रासंगिक सूचना सेवाओं के माध्यम से समावेशी, किसान-केंद्रित समाधान सक्षम करेगा, कृषि इनपुट, ऋण और बीमा तक बेहतर पहुंच, फसल अनुमान के लिए मदद, बाजार की जानकारी और कृषि तकनीक उद्योग और स्टार्ट-अप के विकास के लिए समर्थन।

उन्होंने आगे विस्तार से बताया कि डिजिटल फसल सर्वेक्षण विभिन्न कृषि मौसमों के दौरान देश के सभी खेतों में बोई जाने वाली फसल की एक स्पष्ट तस्वीर स्थापित करेगा। इस परियोजना का उद्देश्य किसान और उसकी/उसकी बोई गई फसल के डेटा के बारे में सच्चाई का एक सत्यापित स्रोत तैयार करना है। एक मजबूत, प्रभावी, समय पर, पारदर्शी डिजिटल रूप से संचालित फसल सर्वेक्षण प्रणाली जो दृश्य और उन्नत एनालिटिक्स, जीआईएस-जीपीएस प्रौद्योगिकियों और एआई/एमएल जैसी नवीनतम तकनीकी प्रगति का उपयोग करती है, इस प्रकार, उपरोक्त सूचीबद्ध मुद्दों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने की एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। .

 

इसी क्रम में डिजिटल फसल सर्वेक्षण के संदर्भ में श्री. अजय तिर्की, सचिव, भूमि संसाधन विभाग (डीओएलआर), भारत सरकार ने एग्रीस्टैक के बड़े संघबद्ध दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए भू-संदर्भित भूखंडों की प्रासंगिकता और उन्हें कैसे लागू किया जाएगा, पर एक व्यावहारिक सत्र दिया।