स्वास्थ्य सेवा वितरण का समर्थन करने के लिए डिजिटल सार्वजनिक वस्तुओं के प्रचार के माध्यम से डिजिटल विभाजन को कम करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि प्रौद्योगिकी के फल सभी के लिए उपलब्ध हैं और स्वास्थ्य प्रतिक्रिया क्षमताओं में सहायता और वृद्धि करने के लिए


नई दिल्ली केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने आज जापान के नागासाकी में ग्लोबल हेल्थ आर्किटेक्चर पर जी7 स्वास्थ्य मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित किया। बैठक वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों और भविष्य की स्वास्थ्य आपात स्थितियों के लिए तैयारी, रोकथाम और प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए आयोजित की गई थी। बैठक में G7 देशों के स्वास्थ्य मंत्री और भारत, इंडोनेशिया, वियतनाम और थाईलैंड के "आउटरीच 4" देशों को आमंत्रित किया गया था।

सभा को संबोधित करते हुए, डॉ मंडाविया ने कहा कि "जब किसी स्वास्थ्य आपात स्थिति के प्रबंधन की बात आती है, तो किसी भी देश की राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली वैश्विक स्वास्थ्य प्रणाली पर बहुत अधिक निर्भर होती है"। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि "कोविड-19 महामारी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की केंद्रीयता को बनाए रखते हुए, अधिक मजबूत, समावेशी और उत्तरदायी वैश्विक स्वास्थ्य संरचना की आवश्यकता पर बल देते हुए, मौजूदा वैश्विक स्वास्थ्य संरचना में दोषों को सामने ला दिया है।"