एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं के साथ संयुक्त नव संश्लेषित जैव-संगत दवा वितरण प्रणाली रूमेटोइड गठिया के लिए संभावित समाधान लाती है

नई दिल्ली एक नए संश्लेषित बायोकंपैटिबल थेराप्यूटिक नैनो-मिसेल ड्रग डिलीवरी सिस्टम को एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं के साथ जोड़कर प्रयोगशाला स्तर पर संधिशोथ को ठीक करने की बेहतर क्षमता दिखाई गई है। यह बीमारी से जुड़े दर्द को कम करने में मदद कर सकता है और उपास्थि की अखंडता को बहाल करके बीमारी को ठीक कर सकता है जो हड्डी को लचीलापन प्रदान करता है।

संधिशोथ (आरए) के विकास में सूजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। नतीजतन, आरए के इलाज के लिए रणनीतियों को काफी हद तक दर्द से रोगसूचक राहत प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है और स्थायी इलाज आज तक उपलब्ध नहीं है। मेथोट्रेक्सेट (एमटीएक्स) को बीमारी के उपचार के लिए सुनहरा मानक माना जाता है लेकिन इसके गंभीर दुष्प्रभावों के कारण, शोधकर्ता वर्तमान में बीमारी पर काबू पाने के लिए वैकल्पिक दवाओं या रणनीतियों की तलाश कर रहे हैं।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के एक स्वायत्त संस्थान, नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (आईएनएसटी), मोहाली के वैज्ञानिकों ने एफडीए-अनुमोदित एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा 9-एमिनोएक्रिडीन (9एए) और प्राकृतिक यौगिक कैफिक एसिड (सीए) की क्षमता का पता लगाया। ), आम तौर पर कॉफी या वाइन में पाया जाता है (महत्वपूर्ण एंटी-आर्थराइटिक क्षमता होने की सूचना दी जाती है) नैनो मिसेल्स से संयुग्मित, एक एम्फीफिलिक अणु जो आरए के उपचार के लिए पानी में डूबे होने पर गोलाकार संरचना बनाता है।

डॉ. रेहान खान, वैज्ञानिक के नेतृत्व में एक शोध समूह ने वरिष्ठ शोध अध्येता श्री अक्षय व्याहारे के साथ मिलकर एक उपचारात्मक नैनो-मिसेल विकसित किया है जो एक सूजन-रोधी दवा (9AA) से भरा हुआ है। प्रशासित होने पर, यह NR4A1 जीन (न्यूक्लियर रिसेप्टर सबफैमिली 4 ग्रुप ए मेंबर 1) की सक्रियता के कारण भड़काऊ मध्यस्थों के साइट-विशिष्ट निषेध को दर्शाता है, जो फ्लोरोसेंट 9 एमिनोएक्रिडीन (एफडीए-अनुमोदित दवा अणु) द्वारा प्रो-इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स को रोककर भड़काऊ तंत्र को नियंत्रित करता है। . नैनो मिसेल में ही उपचारात्मक प्रभाव प्रदान करने की क्षमता है, लेकिन जब विरोधी भड़काऊ दवा के साथ संयुक्त किया जाता है, तो यह संयुक्त क्षति और उपास्थि क्षरण को रोककर प्रयोगात्मक रूप से संधिशोथ को ठीक करने की बढ़ी हुई क्षमता दिखाती है।

यह दवा वितरण प्रणाली सरल, लागत प्रभावी, सुरक्षित है और इसमें महत्वपूर्ण अनुवाद क्षमता है। अब तक चूहों पर परीक्षण किया गया और एसीएस नैनो में प्रकाशित नैनो-सूत्रीकरण रूमेटोइड गठिया की बीमारी की गंभीरता को दबाकर भविष्य में कई आरए रोगियों के लिए दीर्घकालिक राहत ला सकता है।